हल्दी के फायदे तथा नुकसान, जानिये



आज हम हल्दी के फायदे तथा नुकसान के बारे में जानकारी लेंगें। हल्दी बहुत ही लाभकारी घरेलू औषधि है जो आसानी से हर घर में उपलब्ध होता है। इससे आप कई गंभीर रोगों में विजय प्राप्त कर सकते है। हल्दी को मसालें की रानी के रूप में जाना जाता है। चलिए आइये जानते है इसके कितने फायदे तथा नुकसान है।



हल्दी के फायदे और नुकसान-
 हल्दी के फायदे-
1)- कैंसर के इलाज में-

हल्दी के प्रयोग की सहायता से कैंसर को भी मात दी जा सकती है। हल्दी में कुछ ऐसे गुण पाये जाते है जो कि प्रोटेस्टेंट कैंसर को विकसित नहीं होने देते है। यह बात शोधो में भी सामने आयी है कि नियमित हल्दी के सेवन मात्र से कैंसर की कोशिकाएँ धीरे-धीरे नष्ट हो जाती है। ट्यूमर के लिए यह सबसे अच्छा है।

2)- गठिया रोग के लिए फायदेमन्द-

हल्दी की सहायता से गठिया रोग को भी ठीक किया जा सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई कीटनाशक गुण पाये जाते है जो कि गठिया रोग को दूर करने में मदद करता है। अगर आप नियमित रुप से हल्दी का सेवन करते है तो यह जोड़ों क दर्द तथा सूजन में राहत प्रदान करती है।

3)- मधुमेह को दूर करता है-

हल्दी में ऐसे गुण पाये जाते है जो इंसुलिन के स्तर को कम करता है। जिससे ग्लूकोज कंट्रोल में आ जाता है और अब मधुमेह में प्रयोग होने वाली दवाएॅ और भी प्रभावी तरीके से काम करने लगती है जिससे जल्द ही मधुमेह कंट्रोल में आने लगता है। हल्दी का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसानदेह साबित हो सकता है।

हल्दी के नुकसान-
1)- हल्दी को सामान्यत: मसालीय प्रवृति का माना जाता है। जिनमें बहुत अधिक मात्रा में मसाला मिला होता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से आपका पेट भी खराब हो सकता है।

2)- पित्त रोग से पीड़ित व्यक्ति को इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि हल्दी पित्त को और बढ़ाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ