लीवर की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय


आइये लीवर को मजबूत या लीवर की कमजोरी दूर करने के उपाय जानते है-

1)- प्रतिदिन एक चम्मच जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर पीने से लीवर की सभी समस्यायें दूर हो जाती है और लीवर स्वस्थ तथा बलवान बन जाता है। इससे जल्द ही बेहतर परिणाम मिलने लगेगे बशर्ते सभी प्रकार की बुरी आदते छोड़ दी गयी हो।



2)- जब भी सुबह उठे तो उठते ही 3-4 गिलास में नींबू मिलाकर पीयें फिर शौच को जायें। सुबह टहलने की आदत भी डालें। जितना हो सके ताजे फलो का सेवन भी करे। इन सभी उपायों से आपकी लीवर की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी। इसे लीवर का रामबाण इलाज या दवा भी कहते है।

3)- मीठे पदार्थों जैसे चीनी तथा मिठाई का सेवन बिल्कुल न करे।

4)- दिन मे दो बार प्रतिदिन प्याज का सेवन अवश्य करे। प्याज लीवर को संकुचित होने से बचाता है।

5)- छाछ में काली मिर्च तथा हींग से तड़का लगाकर रोजाना सेवन करे। इसका सेवन आप दोपहर के समय कर सकते है। इसके नियमित सेवन से लीवर की अनेक बिमारियों में लाभ मिलता है।

6)- प्रतिदिन आंवले का रस या चूर्ण का इस्तेमाल करे। आंवले के रस या चूर्ण के नियमित से लीवर संबन्धी सभी समस्याएं या रोग दूर हो जाते है। इसे आप लीवर का रामबाण इलाज भी मान सकते है। इसके लिए कई प्रयोग किये गये जिनमें पाया गया कि आंवला लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है। चाहे फैटी लीवर की समस्या क्यों न हो। उसमें भी यह फायदेमंद है।

7) जामुन के मौसम के समय जामुन का सेवन करे। जामुन भी लीवर के रोगों में लाभदायक है। 300gm तक जामुन का सेवन करने बाद इसका असर दिखने लगता है।

इन उपायों की सहायता से आप लीवर की आसानी से देखभाल कर सकते है। दोस्तो अगर कोई समस्या हो तो बेझिझक कमेंट में बताएं। कमेंट में जरूर बताएं की लीवर पर लिखे ये उपाय कैसे लगे?

हम आशा करते है कि आपको ये उपाय जरूर अच्छे लगे होंगे। हम अगली पोस्ट में फैटी लीवर के बारे में कुछ जानकारी लायेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ