Blogger-Wordpress Blog में Code Box कैसे Add करे या लगायें



आज इस पोस्ट में हम copyright disable bloge me code box  kaise use kare सीखेंगे। यह post मैं उन लोगों के लिए लेकर आया हूं जो अपने Bloge में एक code add किये है जिससे उनका कोई भी post copy नहीं होता है। अब उन्हें तब problem होती है जब वह code se related post डालते है पर उनका code copy नहीं हो पाता है। यदि आपको भी यही समस्या है तो पूरी पोस्ट पढ़ें।

Bahut se blogger google me search karte hai ki kaise copyright disable blog में code box लगाये। या वे search करते है कि उनके bloge में एक code लगा है जिससे उनके द्वारा लगाये गये code box का  code copy नहीं हो रहा है। यह code वे खुद content चोरी से बचने के लिए लगाते है।  अब समस्या तब होती है जब वह coding वाले content लिखते है। इस तरह के content में user को code copy करना होता है। इसलिए इसमें एक setting करना जरुरी हो जाती है कि code भी copy हो जाये और post copy न हो ताकि content चोरी भी न हो।

Copyright Disable Blog में Code Box कैसे लगाये

यह problem newbi blogger को होती है क्योंकि शुरु में ज्यादा coding की knowledge नहीं होती है। यदि वे google में भी इस post को Search करते है तो भी उन्हें निराशा ही हाथ लगती है क्योकि इस समस्या का हल किसी भी blogger ने ढंग से नहीं बताया है। मैने इस बारे में खुद कई पोस्ट पढी और पाया कि लोग code text box तो add कर देते है मगर code copy नहीं  होता है। यदि वे comment में सवाल भी इस बारें में पूंछते तो कोई जवाब नहीं दे पाते है क्योंकि वह code ऐसी पोस्ट में लगाते है जिसमें पूरा पोस्ट भी copy किया जा सकता है।

(इसे भी पढे - Blogging Me Focus Kaise Kre : 10 Killer Tips )


यदि आप blogging करते है तो support me india website को जानते ही होगे। मै मानता हूं कि उन्हें coding की काॅफी knowledge है मगर उन्होंने भी इस बारे में अधूरी पोस्ट लिखी है। हालांकि वे भी अपने bloge में code box add करते है और उनका post भी copy nhi hota hai. Ye sawal unse comment me bhi puchha गया पर वे सही से जवाब नहीं दे पाये। इसलिए हमने सोचा क्यों न इस बारे में post की जाये ताकि new blogger को help मिल सके। और उनका कीमती समय भी बचे।

( पढे - Seo Friendly Artical Kaise Likhe - Top 10 Tips )

Copyright Disable Blog में Code Box कैसे लगाये -

यदि आपने Blog में पहले से copyright disable code लगा दिया है तो उसे हटा दे । यदि आपने अभी copyright disable code नहीं लगाया है तो हमारे eassy steps से आप इसे लगा सकते है। मैं आपको सिर्फ एक code बताऊंगा जिससे आप post भी copy नहीं होगा और code box भी  लग जायेगा और यह code आप copy भी कर सकते है।

( पढे : Blogger: Seo Friendly Image Se Traffic Kaise Badhaye )

चलिए जानते है कि आप कैसे simple code box or stylish code box लगा सकते है और post को भी copy होने से बचा सकते है। वैसे यह code sabhi को लगाना चाहिए ताकि bloge में copyright problem न आये।

( पढे- adsagony-ke-ads-blog-me-kaise-lagaye )

1- Blogger Me Code Box Kaise Lagaye -

Bahut se blogger aise hote hai jinhe coding se realated post लिखनी पडती है। उन्हे problem तब होती है जब वे अपने blogger website में copyright disable कर देते है। तब user उनका code copy नहीं कर पाते है तब उन्हें परेशानी होती है। और कुछ blogger style code box लगाने के लिए इसका use krte hai और करे भी क्यों न! इससे user को पता चलता है कि जो हमे teach की knowledge दे रहा है wo bhi profesional है। so यदि आप teach blogger है तो आप इन steps को फाॅलो करके अपने blog को profesional bana sakte hai. So blogspot वाले इन steps को follow करें।


Step- 1-


नीचे दिये गये Code में से एक को choose करे और copy कर लें।

a)
body code, pre {
    -webkit-user-select: text;
    -moz-user-select: text;
    -ms-user-select: text;
    -o-user-select: text;
    user-select: text;
}

   -webkit-user-select: none;
    -moz-user-select: none;
    -ms-user-select: none;
    -o-user-select: none;
    user-select: none;


यह Code उन लोगों के लिए जो bloge post को copy नहीं कराना चाहते है मगर code copy कराना चाहते है। साथ ही इससे आप अपने code को stylish box में show कर सकते है।

B)

body {
   -webkit-user-select: none;
    -moz-user-select: none;
    -ms-user-select: none;
    -o-user-select: none;
    user-select: none;


यह Code उन लोगों के लिए है जो अपने bloge का text copy नहीं कराना चाहते है। यह code आपके blog. के All text को copy नहीं करने देता है।
C)-

body code, pre {
    -webkit-user-select: text;
    -moz-user-select: text;
    -ms-user-select: text;
    -o-user-select: text;
    user-select: text;
}

बहुत से Blogger ये code उन लोगों के लिए देते है जिनके post text copy नहीं किये जा सकते है। मगर वे code copy करने की permision देना चाहते है। मगर कभी-२ ये code work नहीं करता है। यह भी code को box में show करता है।

Note-  यदि आप c code केवल code box लगाने के लिए करना चाहते है तो कर सकते है मगर copyright post disable नहीं होनी चाहिए। नहीं तो code box से code copy नहीं होगें।

 Step -2 -




1- sabse pahle blogger dashboard me jaye aur sign in kre.

2- Ab left side में आपको layout का option मिलेगा उस पर click करे।
Blogger layout image

3- अब right side में आपको Theme desinar का एक option मिलेगा उस पर click करे।
Theme Desinar Image

4- ab left side में ऊपर तरफ सबसे नीचे एक option advanced होगा उस पर click करे।
Css Code Option image

5- ab left से दूसरे colum में एक option add css होगा उस पर click करे और उस पर यह code paste कर दें जो code आपने copy किया था। और इसके बाद right side में सबसे ऊपर और किनारे पर apply to blog का option होगा उस पर click करे।
Css Code Box Image

Congradulations ab apka code bloge me puri tarah se apply ho गया और आप इसे अपनी website को open करके check कर सकते है।

step-3 -


ab apke bloge Me code box लग चुका है और अब आप इसे हमारी तरह पोस्ट में दिखा सकते है। इसके लिए जो code आपको box में दिखाना है उसके पहले <code> tag और बाद में </code> tag लगाये तभी यह code box में दिखेगा।

For example - <code> यहां बीच में अपना code paste करे </code>

यदि आप Stylish code box dekhana chahte hai to code tag ki jagah <pre> tag का use करे।
for example - <pre> paste your code here </pre>

इस तरह से आप मनचाही जगह पर Code box दिखा सकते है।

नोट-
१- यह code जब भी blog में लगाये तो अपना पोस्ट html में रखे। compose में यह work नहीं करेगा। हां compose में आप code डाल सकते है फिर html में लगाकर tag लगा सकते है जिससे code box में दिखने लगेगा।

2- Wordpress Me Without Plugin Code Box Kaise Lagaye -



यदि आपका ब्लाग Worpress में और आप coding से realated पोस्ट करते है तो यह पोस्ट आपके लिए helpful होगी। जब blogger coding post share करता है तो उसकी पूरी कोशिश यही रहती है कि user उसकी post और code को पहचान सके। इसलिए सभी blogger एक code box add करते है ताकि user आपकी coding को user बिल्कुल अलग देखे। और code ही copy करे न कि post .भी ।

बहुत से Wordpress Blogger ने हमसे यह सवाल पूछा है कि wordpress Blog में Without  plugin code box कैसे लगाये। वैसे Worpress में कई ऐसे plugin मौजूद है जिनकी मदद से आप आसानी से codebox लगा सकते है। लेकिन plugin ज्यादा use करने से website की speed कम हो जाती है और security risk की problem भी हो सकती है। इसलिए plugin का ज्यादा use नहीं करना चाहिए। so आज हम ऐसी css trick सीखेगे जिसकी मदद से आप अपने bloge पर code box लगा सकते है। यह code box तो fast loading. होगा ही साथ ही आपकी Website speed पर इसका कोई बुरा असर भी नहीं पडेगा। और इससे कोई security risk भी नहीं है और यह एक simple code है जिसे आप आसानी से लगा लेगे चाहे आपको coding की knowledge न भी हो।

Css coding में यही best quality होती है कि यह fast load होती है और यह तुरन्त show करने लगती है। जिससे आपकी site पर कोई बुरा असर नहीं पडता है और वह fast load होती है। यदि आप blogger है तो website speed की value जानते होगे कि कैसे search engine इसे value देता है और seo का एक fact बन जाता है। traffic के लिए seo बहुत important है। हर ब्लागर की यही ख्वाहिश होती है कि उसे अच्छा खासा traffic मिले। बिना traffic के कोई bhi blogging में intrest नहीं लेता है। so seo को देखकर ही code box लगाना है।

चलिए जानते है कि Wordpress में कैसे code box लगाना है।

1- सबसे पहले wordpress Bloge की official website में जाये और login कर ले जो website login न हो अन्यथा wordpress dashboard मे जाये और appreanse में जाकर editor पर click करे।
जब आप इस पर Touch करेंगे तो एक file open हो जायेगी जिसे css file कहते है।

2- अब आपको इस css file में css code add करना है। यह css code आपको blogger के step 1 में मिल जायेंगे। वहां से आपको यह code copy करना है और इस css file में डालना है। अब update file में click करके save कर दे।

अब तो आपके Wordpress blog में code box तो लग गया है मगर यह code box तभी show होगा जब इस पर आप tag use karenge.

Wordpress Blog Post में code box kaise Add करे-


Wordpress में blogger की तरह tag का use करके post के अंदर code box दिखाया जाता है। यदि आपने हमारी पूरी पोस्ट पढी होगी तो यह tag जानते होगे। क्या पता आप worpress वाला ही पढ रहे हो फिर भी हम दुबारा वह tag बताए दे रहे है। इसके लिए दो tag है जिनका use करके आप responsive user friendly code box show कर सकते है। इनमें एक पहला tag <code> tag है जिसे आपको code box के आगे और पीछे लगाना है। code शुरु होने से पहले code का open tag <code> लगाना है और  code खत्म होने के बाद closing tag </code> का use करना है।

code as below- <code> paste your code here </code>

दूसरा Code उन लोगों के लिए है जो अपने कोड बाॅक्स को और style देना चाहते है। यह code post में बिल्कुल अलग नजर आता है। इस code का नाम या उसका tag name <pre> है जिसे आपको अपने code के आगे पीछे लगाना है। code की staring में open tag <pre> और last में close tag </pre> का use करना है।

जैसे- <pre> paste here your code </pre>

नोट- यह दोनो Code आपको html में use करना है। यदि आप compose में direct post paste करना चाहते है तो कर सकते है मगर बाद में html में करके इसमें tag use करे नहीं तो यह code box work नहीं work करेगा और यदि आपके blog me copyright बंद है तो यह code copy भी नहीं हो सकता है। so आपको सभी steps ध्यान से करना है। यदि आप coding जानते भी  नहीं तो यह सब कर लेगे फिर भी  कोई problem होती है तो हमें बताएं।

वैसे हमने इस पोस्ट में code box को समझाने की पूरी कोशिश की है फिर भी यदि समस्या आती है तो कमेंट करे। बेशक आपकी मदद की जायेगी। हम आशा करते है कि blogger और wordpress दोनो के website owner को यह पोस्ट जरुर पसंद आयी होगी। और हमें पूर्ण विश्वास है कि आपने अपने blog में code box जरुर add कर लिया होगा।

Teach post के लिए code box बहुत जरुरी है। यदि आपके पास teach bloge है तो आप eassy steps को  use करके code box लगा सकते है। कुछ ही दिनो में हम worpress plugin पर भी एक नया update देंगे। जिससे जो plugin में intrested है उन्हें भी हेल्प मिल जायेगी। so well done and wait our new update. Thanks for reading.
यदि आर्टिकल पसंद आया है तो शेयर जरुर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ