Advertisement

Blogger Blog का Traffic कैसे बढायें Top 7 effective ways




आज हम इस पोस्ट में ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने के टॉप 7 टिप्स बताने वाले है जिनकी मदद से आपका ब्लॉग ऑटोमेटिकली ग्रोथ लेने लगेगा. ट्रैफिक ब्लॉग के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है. इसके बिना ब्लॉग राइटर अपने आप को अधूरा समझता है.

Blog Me Traffic Kaise Badhaye

बहुत से यूजर गूगल में सर्च करते है की ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये. इस बारे में गूगल में कई आर्टिकल आपको मिल जायेंगे लेकिन कोई भी रियल फैक्ट नहीं बताता ताकि कोई दूसरा ब्लॉग उससे आगे न निकल न जाये. आज हम इस पोस्ट को फुल एक्सप्लेन करेंगे की आपका ब्लॉग ट्रैफिक किन बातो पर depend करता है.

ब्लॉग का ट्रैफिक ४ चीजों पर depend करता है. पहला ये है की आपके ब्लॉग में कितना कंटेंट है और आपके ब्लॉग में टोटल कितने वर्ड का कंटेंट है. दूसरा ये की कितने परसेंट आपके ब्लॉग में original content है क्योकि जितना ज्यादा ओरिजिनल कंटेंट होगा उतना ही जल्दी सर्च इंजन में रैंक करेगा. थर्ड चीज आपके पोस्ट में कितने  Seo friendly Artical or Seo friendly image है. इसके बारे में पहले ही पोस्ट कर चूका हूं. चौथी इम्पोर्टेन्ट चीज की यूजर आपके आर्टिकल में कितना इंट्रेस्टेड है.

यदि आप इन ४ चीजों में ध्यान दे ले तो मेरी फुल गारंटी है की आपके ब्लॉग में बहुत सारा ट्रैफिक होगा और आपकी पोस्ट टॉप 1 में रैंक कर जाएगी. चलिए इन ४ चीजों को ध्यान में रखते हुए ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने के टिप्स जानते है.

टॉप 7 टिप्स: ब्लॉग में ट्रैफिक कैसे बढ़ाये- 


ब्लॉग से ट्रैफिक कैसे बढ़ाये में आज हम टॉप ७ टिप्स देंगे. वैसे ये कोई आसान काम नहीं है लेकिन रेगुलर प्रैक्टिस से आप सीख जायेंगे क्योकि ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ने के लिए इस की जरुरत पड़ती है. कोई भी ब्लॉगर आपको यह सीखा नहीं सकता है. वो सिर्फ आपको बता सकता है. इसलिए इस की नॉलेज आपको तभी मिलेगी जब आप रेगुलर प्रैक्टिस करेंगे. मतलब सब चीजे आपको खुद सीखना है हम सिर्फ आपको इस बारे में बता सकते है. तो चलिए जानते है की कैसे आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते है.


1- Submit Website On All Search Engine -

जब आप नया ब्लॉग बनाते है तो किसी को आपके ब्लोग में बारे में मालूम नहीं होता है की इस नाम का कोई ब्लोग है. इसके लिए हमारी डियुटी बनती है की हम सबको इस बारे में बताये की हमारे पास इस नाम का ब्लॉग है. कुछ लोगो को तो इस बारे में हम बता देंगे लेकिन पुरे वर्ल्ड और India में बताना तो संभव नहीं है. इसके लिए तो बहुत टाइम लग जायेगा. 

अब आप सोच रहे होंगे तो ये कैसे पॉसिबल है. इसके लिए आपको सर्च इंजन को बताना पड़ेगा की आपके पास इस नाम का ब्लॉग है और आपके ब्लॉग में इतने आर्टिकल है. अपने ब्लॉग के बारे में सारी जानकारी देने का मतलब ही है की आपका ब्लॉग सर्च इंजन में सबमिट है.  

अपने ब्लॉग को सभी सर्च इंजन में जरूर सबमिट कर दे ताकि सर्च इंजन आपके ब्लॉग की पोस्ट को सर्च में शो कर सके. अगर आपको सर्च इंजन में वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करना नहीं आता तो कमेंट में जरूर बताये हम आपकी हेल्प करेंगे. 

2- Comment On Blog -

अपने से रिलेटेड ब्लॉग में आप कमेंट करके अनलिमिटेड बैकलिंक पा सकते है. क्वालिटी बैकलिंक आपके ब्लॉग को रैंक करने में मदद करता है. कमेंट में आप दूसरे ब्लॉग में सवाल पूछ सकते है या किसी के कमेंट का जवाब दे सकते है. लेकिन याद रहे किसी भी ब्लॉग में स्पैम न करे. 

स्पैम का मतलब कमेंट में डायरेक्ट लिंक न डाले ताकि उस ब्लॉग के यूजर को प्रॉब्लम न हो. ऐसे में वह ब्लॉगर आपके कमेंट को रिमूव कर सकता है और आपको भी ब्लॉक कर सकता है. इसलिए यदि आपको बैकलिंक चाहिए तो वैल्युएबल कमेंट करना पड़ेगा. वैल्युएबल कमेंट का मतलब उस पोस्ट से रिलेटेड कमेंट करना. 

वैसे भी हर ब्लॉग में कमेंट के अंदर वेबसाइट डालने का ऑप्शन होता है. यही से बैकलिंक मिलती है जब इसमें अपनी वेबसाइट का एड्रेस डालते है. वैसे भी कमेंट करने से आपको बहुत सारा फायदा मिलता है जिसमे से आपका आर्टिकल रैंक होना भी शामिल है इसलिए आज से डेली कमेंट जरूर करे. 

3- Social Meadia पर पहुंच बढाये- -

अगर सोशल मीडिया में आप एक्टिव है तो आप वहां से अनलिमिटेड ट्रैफिक पा सकते है. यहां लाखो यूजर एक्टिव रहते है और अपनी नॉलेज दूसरो से शेयर करते रहते है. यहां कई यूजर आपको मिल जायेंगे जो आप पर इंट्रेस्ट जरूर लेंगे. 

यदि आप वेबसाइट में बढ़िया ट्रैफिक चाहते है तो आप सोशल मीडिया में अपना नॉलेज शेयर कर सकते है. यहां से आप बहुत सारा ट्रैफिक इनक्रीज कर सकते है. और ट्रैफिक तो ट्रैफिक होता है चाहे वो सोशल मीडिया से आये या सर्च इंजन से. दोनों ही जगह के यूजर रियल होते है. 

मैं भी अभी सोशल मीडिया का यूज करता हूं. यहां से बहुत सारा ट्रैफिक भी मेरे ब्लॉग में आता है. जब नया ब्लॉग होता है तो गूगल जल्दी उसमे विस्वास नहीं करता है उससे पहले दूसरे सोर्स से ट्रैफिक लाना पड़ता है और बताना पड़ता है की यूजर उसकी वेबसाइट में इंट्रेस्टेड है. इसके लिए सोशल मीडिया से अच्छा कोई तरीका नहीं हो सकता है. सो यदि आप सोशल मीडिया को इग्नोर कर रहे है तो आज से इसे यूज करना स्टार्ट कर दे. 

यकींन मानिये अगले दिन से आपको अपने ब्लॉग के ट्रैफिक में जरूर फर्क महसूस होने लगेगा. 

4- User के Comments का जवाब जरूर दें-


यदि आप अपने ब्लॉग को नई हाइट तक ले जाना चाहते है तो ये पॉइंट आपके लिए प्लस पॉइंट साबित होंगे. यदि अपने ब्लॉग अपने पैशन के लिए बनाया होगा तो जब कोई आपकी पोस्ट को पढ़ता होगा तो आपको बहुत खुशी मिलती होगी. क्योकि पैशन ब्लॉगर का मकसद लोगो की हेल्प करना होता है.

यदि आप रेगुलर सभी कमैंट्स का जवाब देते है तो यूजर को इससे बहुत हेल्प मिल जाती है. क्योकि इससे न उनके सवाल का जवाब मिल जाता है बल्कि आपको भी फायदा मिलता है. आपको फायेदा ये मिलता है की वो आपके कमेंट के जवाब को देखने के लिए दुबारा आपकी पोस्ट में विजिट कर लेता है. जिससे आपको डबल ट्रैफिक मिल जाता है.

इंटरनेट से रिलेटेड आर्टिकल यदि आप पढ़ते है तो अपने हिंदी में हेल्प और सपोर्ट मी इंडिया वेबसाइट का नाम सुना ही होगा. ये दोनों वेबसाइट इस समय टॉप पर चल रही है. हिंदी में हेल्प वेबसाइट को रोहित मेवड़ा जी हैंडल करते है लेकिन वो सभी यूजर के सवाल के जवाब नहीं दे पाते है. जब मर्ज़ी होती है तो वो जवाब देते है नहीं तो कोई गारंटी नहीं है की वो जवाब देंगे ही.

और सपोर्ट में इंडिया की यही खास बात है की उसमे सभी यूजर के कमेंट का जवाब जरूर दिया जाता है. यही खास बात के कारण सपोर्ट मी इंडिया टॉप १ पर चल रही है. इसमें आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा. सो मैंने आपको दो उदाहरण दिए. अब आप ही डिसाइड करे की आपको किसमें ज्यादा फायेदा है.

5- Long Post Write करें -

लॉन्ग पोस्ट से ट्रैफिक की गारंटी मिलती है. ऐसा सभी ब्लॉगर का मानना है. ऐसा मैं भी मनाता हूं क्योंकि लॉन्ग पोस्ट तभी  लिखी जा सकती है जब उस पोस्ट में बहुत सारी इनफार्मेशन हो. ऐसा मेरा मानना है की लॉन्ग पोस्ट वही ब्लॉगर लिख सकता है जिसके पास उससे रेलटेड बहुत सारी नॉलेज है या वह उसके बारे में बहुत कुछ जानता हो.

इसलिए मैं आप सभी से यही कहूंगा जो अपने ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाना चाहते है कम से कम १०००-२००० की पोस्ट ही लिखे. जब आप ओरिजिनल कंटेंट विथ लॉन्ग पोस्ट लिखते तो यूजर भी सोचते है की है आपके पास काफी नॉलेज है.

लॉन्ग पोस्ट का मतलब ये न समझ ले मुझे ३००० वर्ड की पोस्ट ही लिखनी है. और उसमे वैल्युएबल कंटेंट न हो या टॉपिक से रिलेटेड न हो. इससे यूजर आपकी वेबसाइट को इग्नोर करने लगेंगे. सो जितनी भी पोस्ट लिखे उसमे यूजर को हेल्प ही मिले न की बेफालतू का कंटेंट. अगर आप नये ब्लॉगर है तो शुरू में आप इतनी बड़ी पोस्ट तो नहीं लिख पाएंगे लेकिन धीरे धीरे जब आपकी नॉलेज बढ़ेगी तो ऑटोमेटिकली आप बड़ी पोस्ट ऱाइट करने लग जायेंगे. .

6- Website को Speed Up रखे -


वेबसाइट की स्पीड सर्च इंजन के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है. इसे न सिर्फ यूजर पसंद करते है बल्कि सर्च इंजन भी ऐसी वेबसाइट को लाइक करते है. क्या आपने अपने ब्लॉग की स्पीड चेक की है की पूरी वेबसाइट लैंड करने में कितना टाइम लेती है. यदि आप नये होंगे तो आपका जवाब नहीं ही होगा क्योकि नई ब्लॉगर इसमें ज्यादा ध्यान ही नहीं दे पाते है.

गूगल सर्च इंजन भी ऐसी वेबसाइट को ज्यादा लाइक करता है जो वेबसाइट २ सेकंड में लोड हो जाती है. और वो ऐसी वेबसाइट को टॉप में शो करता है जिसकी स्पीड २ सेकेण्ड से कम है।

मन लीजिये आप किसी वेबसाइट में गए और वो वेबसाइट बहुत स्लो है. काफी देर से वो लोड ही नहीं हो रही है. तो आप क्या करेंगे शायद उस वेबसाइट में दुबारा नहीं जायेंगे. क्योकि इंटरनेट में कंटेंट की कमी थोड़ी है. लाखो कंटेंट उससे रिलेटेड मिल जायेंगे.

फ़ास्ट वेबसाइट को यूजर भी पसंद करते है. और फिर कोई ब्लॉगर यूजर के लिए ही कंटेंट लिखता है न की अपने लिए सो यूजर के हिसाब से चले और अपनी वेबसाइट की रेगुलर स्पीड चेक करते रहे.

7- Blog में Regular Update जरूरी-


सभी सक्सेस ब्लॉगर इसी बात के लिए जोर देते है की रेगुलर अपडेट जरूर करे. उनका ये कहना इसलिए होता है की पुराने यूजर ताकि जुड़े रहे. ताकि ट्रैफिक बढे न की घटे.

अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते है तो अपने ब्लॉग को रेगुलर अपडेट जरूर करे. इससे न आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा बल्कि सर्च इंजन भी आपको पसंद करने लगेगा. क्योकि सर्च इंजन रेगुलर अपडेटेड ब्लॉग को बहुत पसंद करता है और ऐसे राइटर को बहुत सारा ट्रैफिक भी देता है. यदि आप ३ मंथ तक रेगुलर अपना वेबसाइट अपडेट करते है तो ३ मंथ में आपकी वेबसाइट में बहुत सारा ट्रैफिक हो जायेगा.

तो ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढाये वाली पोस्ट आपको कैसी लगी. यदि आपको इसमें कोई प्रॉब्लम आये तो कमेंट में जरूर बताये।

एक टिप्पणी भेजें

8 टिप्पणियाँ