Advertisement

Search Console Index Coverage Issue क्या है, इसे fix कैसे करे



कुछ दिनो पहले ही Search console का beta version आया था। यह आपकी website की सभी reports भेजता है जैसे कि कौन सा page index है या noindex है। कुछ दिनो पहले मेरे में search console का एक ईमेल आया था जिसमें लिखा था कि आपके 7 page में errors है। यदि इसे आप fix नहीं करेंगे तो इससे आपकी website में affect पड सकता है। index coverage issue tab hota hai jab search engine apki website ko crawl nhi kar pata hai. Jisse wah apki post ko index nhi kar pata hai.



search engine full seo होता है और वह चाहता है कि वह आपकी सभी problem को बताये। इसलिए वह रिपोर्ट भेजता रहता है। यदि आप इस problem को fix नहीं करते है तो आपकी website का traffic भी घट सकता है। index coverage issue एक बडा issue है जो आपकी website को बुरी तरह से affact करता है। यह problem mainly raboat text से url block करने के कारण भी हो सकता है। जब आप template change करते रहते है तो भी यह problem आ जाती है।

template error तब आती है जब आप ऐसी template use करते है जिसका design पहले वाली template से बिल्कुल अलग है। उदाहरण के लिए जैसे आपकी template में तीन comment box है और दूसरे में एक है तो आपको comment का errors आ जायेगा। इससे lavel का error भी  आ जाता है। आज की इस पोस्ट में हम search console beta version के इस feature को full detail में पढेगे और जानेंगे कि यह feature कैसे आपको seo करने में मदद करेगा और सभी प्रकार के index coverage issue को fix करना सीखेंगे।

Index Coverage Status Report Kya Hai -

आप इस Report का use करके पता लगा सकते है कि कौन सा page index हुआ है और कौन सा पेज index नहीं हुआ है। और इससे पता लगा सकते है कि किन कारणों से वह page index नहीं हुआ है। इसमें जितने भी option मौजूद है वह total number of urls को represent करता है। इनमें दिया होता है कि कौन सा url valid है और किसमें error है। जो कि google बताता है। index coverage issue check करने के लिए search console index report  में जाये या इस लिंक में क्लिक करके आप errors check कर सकते है।


इस रिपोर्ट का उपयोग यह जानने के लिए करें कि आपके कौन से पृष्ठों को अनुक्रमित किया गया है और उन पृष्ठों को कैसे ठीक किया जाए जिन्हें अनुक्रमित नहीं किया जा सका। ग्राफ़ में प्रत्येक बार Google द्वारा ज्ञात किसी विशेष स्थिति (valid, error, और इसी तरह) में यूआरएल की कुल संख्या का प्रतिनिधित्व करता है।


आप पृष्ठ पर साझा करें बटन पर क्लिक करके समस्या विवरण साझा कर सकते हैं। यह लिंक केवल वर्तमान पृष्ठ तक पहुंच प्रदान करता है साथ ही लिंक के साथ किसी भी व्यक्ति को इस समस्या के लिए कोई सत्यापन इतिहास पृष्ठ प्रदान करता है। यह आपके संसाधन के लिए अन्य पृष्ठों तक पहुंच प्रदान नहीं करता है या साझा उपयोगकर्ता को आपकी संपत्ति या खाते पर कोई भी क्रिया करने में सक्षम बनाता है। आप इस पृष्ठ के लिए साझाकरण अक्षम करके किसी भी समय लिंक को निरस्त कर सकते हैं।



क्या देखें-
आदर्श रूप से आपको अपनी साइट बढ़ाने के साथ-साथ वैध अनुक्रमित पृष्ठों की धीरे-धीरे बढ़ती गिनती देखना चाहिए।

यदि आप अनुक्रमण त्रुटियों में एक स्पाइक देखते हैं तो यह आपके टेम्पलेट में बदलाव के कारण हो सकता है जो एक नया परिचय देता है।

यदि आप संबंधित अनुक्रमित पृष्ठों में किसी भी त्रुटि के बिना ड्रॉप देखते हैं तो इसका अर्थ यह हो सकता है कि आप अपने मौजूदा पृष्ठों तक पहुंच को अवरुद्ध कर रहे हैं (robots.txt, 'noindex' के माध्यम से या auth की आवश्यकता है)। यदि यह समस्या नहीं है तो इस ड्रॉप के कारण क्या हो सकता है यह देखने के लिए प्रभावित पृष्ठों की संख्या से क्रमबद्ध बहिष्कृत मुद्दों को देखें।
यदि आपके पास पृष्ठों की एक बड़ी संख्या है जो अनुक्रमित नहीं हैं और आपको लगता है कि वे होना चाहिए तो source के लिए बहिष्कृत यूआरएल देखें। आप अपने कई पृष्ठों को रोबोटिंग या अनइंडेक्स कर सकते हैं।

इन यूआरएल कैसे पाए जाते हैं?

 Google कई तरीकों से यूआरएल खोजता है। आमतौर पर क्रॉल किए गए पृष्ठों या साइटमैप द्वारा दिए गए लिंक का पालन करे। कभी-कभी ये लिंक गलत होते हैं (और आपकी साइट पर 404 तक पहुंच सकते हैं)। कभी-कभी पृष्ठ मौजूद था और गायब हो जाता है। लेकिन एक बार Google ने एक यूआरएल के बारे में सुना है तो यह थोड़ी देर के लिए इसे क्रॉल करने की कोशिश करेगा। यह स्वाभाविक है यदि आप इसे रोकना चाहते हैं तो आप अनुक्रमण को अवरुद्ध कर सकते हैं।एक्सेस अवरुद्ध कर सकते हैं या 301 रीडायरेक्ट (जहां उचित हो) का उपयोग कर सकते हैं।

स्थिति-
प्रत्येक पृष्ठ में निम्न सामान्य स्थिति वर्गों में से एक हो सकता है:

Errors: पृष्ठ को अनुक्रमित नहीं किया गया है। अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए विशिष्ट त्रुटि प्रकार का विवरण देखें, और त्रुटि को कैसे ठीक करें। आपको पहले इन मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए।

Warning: पृष्ठ अनुक्रमित हाल ही में था और एक मुद्दा है कि आपको अवगत होना चाहिए।

Exclude: पृष्ठ को इंडेक्स में उन कारणों से शामिल नहीं किया गया है जिन्हें आप आम तौर पर प्रभावित नहीं कर सकते हैं। यह पृष्ठ इंडेक्सिंग प्रक्रिया के मध्यवर्ती चरण में हो सकता है या जानबूझकर आपके द्वारा छोड़ा जा सकता है (उदाहरण के लिए नोइंडेक्स निर्देश द्वारा) और इसलिए उम्मीद के अनुसार व्यवहार कर रहा है।

Valid: पृष्ठ अनुक्रमित किया गया था।


अपने पृष्ठों को कैसे fix करे:

देखें कि क्या आप इंडेक्सिंग त्रुटियों या कुल अनुक्रमित गिनती की कुल संख्या और एक विशिष्ट त्रुटि के लिए स्पार्कलाइन के बीच कोई पत्राचार पा सकते हैं। जिसके कारण कोई समस्या आपकी कुल त्रुटि या कुल अनुक्रमित पृष्ठ गणना को प्रभावित कर सकती है।

समस्य ठीक करना:
गंभीरता और चेतावनी द्वारा समूहीकृत यूआरएल की तालिका को गंभीरता, प्रभावित पृष्ठों की संख्या, और वर्तमान में मान्य किए जा रहे हैं या नहीं, के संयोजन द्वारा क्रमबद्ध किया जाता है। हम दिखाए गए डिफ़ॉल्ट क्रम में उन्हें संबोधित करने की सलाह देते हैं।
यदि त्रुटियों में वृद्धि हुई है तो शीर्ष चार्ट में किसी भी त्रुटि स्पाइक के रूप में एक ही समय में होने वाली पंक्ति में आवृत्ति स्पाइक्स की तलाश करें और ड्रिलडाउन रिपोर्ट में और जानने के लिए पंक्ति पर क्लिक करें।
अधिक जानकारी के साथ ड्रिलडाउन पृष्ठ पर जाने के लिए एक त्रुटि पंक्ति पर क्लिक करें। इसे सर्वोत्तम तरीके से संभालने का तरीका जानने के लिए विशिष्ट त्रुटि प्रकार के बारे में विवरण पढ़ें।
प्रत्येक कारण के सभी उदाहरणों को ठीक करें और उस कारण के लिए ड्रिलडाउन में मान्य करें पर क्लिक करके सत्यापन का अनुरोध करें।

Blogger में Index Coverage Issue कैसे Fix करे -

Blogger या wordpress में Index Coverage issue solve करना बिल्कुल आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको New Search console में जाना है। और simply आपको status में क्लिक करना है। इसमें आपको 2 options मिलेंगे एक option  performance का है और दूसरा option index coverage का है। अब आपको index coverage में क्लिक करना है जहां पर आपको 4 option show honge. जो इस प्रकार है-

1- errors-

 Yeh apke page ke sabhi errors ko show karte hai. Isme ydi apko errors milte to us errors me jaye aur us page par click karke jayenge jisme apko 4 options milenge. Jisme apko robot text check karna hai aur dekhana hai ki khi apka url roboat se block to nhi hai. Ydi yeh roboat file se block hai to robot file me change karke aap us url ko allow kar sakte hai jisse search engine apki site ko crawl krke index kar dega. Aur apka ye issue thik ho jayega.

Aur iske bad apko fatch as google me click karke resubmit kar dena hai. Ydi yeh problem apke url wrong hone ki wajah se hai to wrong url ko right url me redirect kar de. Isse bhi yeh problem solve ho jayegi.

Aur baki problems me yhi steps follow karna hai. Valid ka matlab koi problem nhi hai. Excluded ka matlab apka url index ho chuka hai but bad me remove kar diya hai so uska reason pata kre aur resubmit kre. Ydi apko sirf search engine se warning mili hai to don't worry. Yeh problem templates me changes hone ki wajah se hoti hai. Yeh apne aap thik ho jayegi.

Ydi index coverage issue sitemap me hai to iska matlab apki sitemap ka url wrong ho sakta hai.ydi aisi problem aaye to sitemap ko change krke resubmit kre. Yeh problem theek ho jayegi. Ydi roboat text se level block ho rhe hai to no problem yeh koi issue nhi hai.


Wordpress wale bloggers yoast seo se is issue ko solve kar sakte hai. Bus apko pahle search engine se sabhi problem check karna hai aur ydi sitemap me gadbadi hai to use theek karna hai. Ydi robot file se blocked url mil rhe hai to use wha se allow kre.


Ummid hai ki aap is problem ko theek kar lenge. Fir bhi ydi koi problem hoti hai to comment me mail me hme bataye. Hum screenshot se apko samjhayenge.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ