Insurance क्या है, इसके फायदे जानकर जरूर बीमा करायेगे आप!


आज इस आर्टिकल में हम बीमा क्या है तथा insurance policy कराने के क्या फायदे है, के बारे में पढेगे। और why insurance is important hindi में जानेंगे।
Insurance क्या है तथा इसके फायदे

Insurance क्या है -


यह एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें कोई भी कंपनी बीमा (Insurance company) कराने वाले आदमी को होने वाले नुकसान, मृत्यु या दुर्घटना तथा बीमारी पर मुआवजा देती है या इसे देने की गारंटी देती है।

यह एक प्रकार से दुखद घटना से उबरने में मदद करता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बढ़ते हुए ट्राफिक से किस आदमी के साथ क्या हो जाये क्या पता?

यदि Insurance का सही use किया जाये तो इससे काफी backup help लिया जा सकता है।

बीमा के प्रकार : Types Of Insurance Policy Examples-


1. जीवन बीमा योजना : insurance life cycle hindi
2. दुर्घटना बीमा : Personal accident insurance hindi
3. चिकित्सा और स्वस्थ बीमा : Health and medical insurance hindi
4. वाहन बीमा : Vehicle insurance hindi
5. गृह बीमा : Home insurance hindi
6. यात्रा बीमा : Travel insurance hindi
7. फसल बीमा : Crop insurance hindi
8. विवाह बीमा : marriage insurance quotes hindi
9. पालतू जानवर बीमा : Pet insurance hindi
10. राजनीति जोखिम बीमा : Politicle risk insurance hindi


इन सभी बीमाओं के बारे में पूरी जानकारी अलग-२ हम अगली पोस्ट मे देंगे।

insurance कराने के फायदे :

1. यदि आप बीमा कराते है तो कंपनी में पैसे किस्त के रूप में जमा करने पड़ते है। जिससे कुछ किस्तों में बड़ी रकम जमा हो जाती है। 

2. यदि किसी वाहन का या चीज का बीमा कराते है तो उसके नुकसान की पूरी भरपाई कंपनी करती है। जैसे यदि आपने insurance for car, insurance for mobile, insurance for bike कराया है तो कार और मोबाइल तथा बाइक की क्षति पर कंपनी भरपाई करेगी।

3. यदि बीमा वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और वही सिर्फ कमाने वाला है तो ऐसे में घर के लिए Backup help जरूरी हो जाती है। ऐसे में फैमली बीमा या कंपनी हेल्प करेगा।

4. पाॅलसी लोन में इनकम टैक्स भी फ्री होता है।

5. उस व्यक्ति को बीमा अवश्य कराना चाहिए जिनके परिवार में सिर्फ वही कमाने वाला व्यक्ति हो। इससे ये फायदा मिल जायेगा कि उसके साथ या उसके सामान के साथ जिसका बीमा उसने करवाया है, बुरे वक्त में काम आयेगा। इसलिए यदि आप भी अपने परिवार के लिए Backup plan सोंच रहे तो जल्दी इसे आप भी try करें।

6. यह किस्तों में होता है इसलिए एक बार में बडी रकम देने का झंझट नहीं रहता है। यदि कम आमदनी या कमाई है तो इसे धीरे-२ किस्त के माध्यम से भर सकते है। इसके लिए कई प्लान है जिसमें जितने वर्ष के लिए कराना चाहते है, करा सकते है। so यह कराने में सस्ता भी है।

7. यदि सही Primium plan का पालन किया जाये या सही प्लान चुना जाये तो इसके फायदे ही फायदे है, घाटे नहीं। बीमा करने वाले की मौत होने पर यह परिवार वालों को देनदारो तथा कर्जे से मुक्त कराता है। यह मौत की दशा में एक निश्चित राशि देता है जो उसने पहले से बताया था या निर्धारित किया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ