Google Sheets से Website's Uptime Or Downtime Monitor कैसे करे

क्या आप चाहते है की आपकी वेबसाइट में तुरंत नोटिफिकेशन आये जिससे पता चल सके की कब आपकी वेबसाइट का अपटाइम और डाउनटाइम है.



बहुत सारे ब्लॉगर्स  वेबसाइट अपटाइम मॉनिटरिंग सर्विसेज का यूज करते है. वो फ्री प्लान मॉडल का उपयोग करते है. जब भी उनकी वेबसाइट का सर्वर अपटाइम और डाउन होता है तो उनको संस और इमेल्स आ जाते है. जिससे उनको वेबसाइट की एक्टिविटी का पता चलता रहता है.

यदि आपके पास भी मल्टीपल वेबसाइट है तो आप भी इस रोल मॉडल को अपना सकते है. यह आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है यदि आपके पास बहुत सारा ट्रैफिक है तो.

गूगल शीट्स एंड जीमेल के साथ अपनी खुद की वेबसाइट अपटाइम और डाउनटाइम मॉनीटर कैसे बनाये  -


आप गूगल शीट्स और जीमेल की मदद से खुद की वेबसाइट अपटाइम मॉनिटर बना सकते है जिससे जब आपकी साइट डाउन होगी तो मेल आ जायेगा और गूगल शीट्स में पूरा बैकअप और एक्टिविटी स्टोर हो जाएगी. जिससे जल्दी ही वेबसाइट accessable हो जाएगी.

गूगल स्प्रेडशीट वेबसाइट की पूरी एक्टिविटी को सेव कर लेता है. आप गूगल analytics की भी मदद से भी वेबसाइट अपटाइम और डाउनटाइम की जानकारी ले सकते है. जिसमे रिकॉर्ड स्टोर द अपटाइम एंड डाउनटाइम को इनेबल करना पड़ता है.


Website Uptime Or Downtime Monitor कैसे Setup करे-

पब्लिक वेबसाइट के अपटाइम/डाउनटाइम को जानने के लिए गूगल sheets कैसे कॉन्फ़िगर करे? यदि आपके मन में ये सवाल है तो इन स्टेप्स को ध्यान से पढ़े. 

इसमें गूगल स्प्रेड शीट्स में गूगल ऐप्स स्क्रिप्ट को अटैच करना पड़ेगा. जिससे आप अपनी वेबसाइट को बैकग्राउंड से भी मैनेज कर सकते है

Follow these steps -

1. Website monitoring google sheets  में जाये और दी गयी स्क्रिप्ट्स को कॉपी करके गूगल ड्राइव में सेव कर दे. 

2. अब वेबसाइट मॉनिटर मेनू में जाना है जो हेल्प के बिल्कुल पास ही मिल जायेगा. यदि आप पहिली बार स्क्रिप्ट्स यूज कर रहे है तो उसे ऑथोरिज भी करना पड़ सकता है.

3. इसमें वेबसाइट और मेल्स लिस्ट कॉमा लगाकर देना है जिसमे वेबसाइट नोटिफिकेशन पाना चाहते है. 

इसमें गूगल  analytics id का भी एक ऑप्शन मिलेगा जिसमे साइट की id डालनी है जिससे गूगल analytics से भी साइट अपटाइम और डाउन ट्रैक कर सकते है. 

स्टार्ट बटन क्लिक करते ही आपकी शीट बैकग्राउंड में रन होने लगेगी. अब आपकी वेबसाइट मॉनिटर करने के लिए रेडी हो चुकी है. अब गूगल स्प्रेडशीट्स को क्लोज कर दे. 

अब आप होस्टिंग सर्वर के डाउनटाइम और अपटाइम के समय गूगल स्प्रेड शीट्स से सीधे डाटा analize कर सकते है. 

Multiple Website Monitor कैसे करे -

यदि आप मल्टीपल वेबसाइट को मॉनीटर करना चाहते है. तो सिम्पली गूगल स्प्रेड शीट्स को कॉपी कर ले और उसमे दूसरे वेबसाइट से रेलेटेड डिटेल्स डाल दे. 

Website Uptime or Downtime Monitor Work कैसे करता है -

गूगल स्प्रेडशीट्स में अटैच्ड गूगल स्क्रिप्ट्स की वजह से डाटा मोनेटरिंग होती है और लॉगिंग इवेंट्स गूगल स्प्रेडशीट्स और गूगल एनाइटिक्स की वजह से मिलते है. 

पिछले वर्जन में जब भी वेबसाइट डाउन हो जाती थी तो टेक्स्ट मैसेज आ जाता था लेकिन अब गूगल ने इसे रिमूव कर दिया है. 

At last आपको ये पोस्ट कैसी लगी. यदि आर्टिकल हेल्पफुल लगे तो शेयर और कमेंट करना न भूले. 

एक टिप्पणी भेजें

12 टिप्पणियाँ