Image Hosting Hotlinking क्या है? इसका Protection कैसे करें

Hotlinkng क्या है और इमेज होटलिंकिंग कैसे डिसएबल और प्रोटेक्ट करे. आज हम इसके बारे में बताएँगे की कैसे आप पता कर सकते है की आपके इमेज को कोई और ब्लॉगर तो use नहीं कर रहा है जिसे होटलिंकिंग इमेज बोलते है. साथ ही इस पोस्ट में हम होटलिंकिंग इमेज को डिसएबल करना सीखेंगे.

WordPress me Hotlinking image Kaise roke : Top 3 Mathod

 सभी जानते है की चोरी करना गलत है लेकिन वेब सर्वर रिसोर्स और बैंडविड्थ के बारे में लेज़ी हो जाते है. ये इस बारे में नहीं सोचते है की इससे भी उनके ब्लॉग या सर्वर में गलत इफ़ेक्ट पड़ सकता है.

वाकई में मैं आपको होस्टिंग के बारे में नहीं बताने वाला बल्कि होटलिंकिंग इमेज के बारे में बताने आया हू.

जैसे की मैंने अपने ब्लॉग हिन्दी हेल्प सागर के होस्टिंग वेब सर्वर में एक इमेज अपलोड कर दी और किसी दूसरे ब्लॉगर लाइक शाउट मी हिंदी ने उसे अपने ब्लॉग में यूज कर लिया तो उसे होटलिंकिंग बोलते है.

 दूसरे सर्वर में एम्बेड इमेज और डाटा को use कर लेना ही होटलिंकिंग है. इससे साइट पर कई नेगेटिव इफेक्ट्स पड़ते है. जिसके लिए आपको जरूर होटलिंकिंग इमेज डिसेबल्ड करना चाहिए.

आज इस पोस्ट में हम इसको डिसएबल करने के टॉप 3 mathod बताएँगे. और स्पेसिस वेबसाइट को allow कर सकते है.

What Is Hotlinkng Image क्या है ?  -

जब कोई ब्लॉगर चोरी से इमेज use करता है तो वह इमेज चुराए गए ब्लॉग के सर्वर से ही लोड हो जाता है. इस चोरी को होटलिंकिंग कहते है. और इसमें होस्टिंग का बैंडविड्थ भी लगता है. 

WordPress में Hotlinking Image disable क्यों करना चाहिए? -

मैं आपको यहां इसके कुछ नुकसान बताऊंगा जिनकी मदद से आप जान सकते है की आपको होटलिंकिंग इमेज इनेबल करना चाहिए या नहीं.

1. Slow Down Site -

मान लो अपने कोई इमेज अपने होस्टिंग सर्वर में अपलोड कर दी है. और किसी वेबसाइट ओवनर ने उस इमेज को यूज कर लिया तो आपका सर्वर डाउन हो सकता है. यदि उसके ब्लॉग में बहुत सारा ट्रैफिक है जिसने इमेज को यूज किया है तो आपके सर्वर में बहुत साडी रिक्वेस्ट आएगी क्योकि इमेज वही से लोड होगी. इससे आपकी वेबसाइट स्लो डाउन हो सकती।

2. Money Loss -


मान लो अपने कोई होस्टिंग बैंडविड्थ चार्ज के हिसाब से ली. और कोई आपकी होस्टिंग इमेज को उपयोग कर लिया तो आपकी bandwidth में एक्स्ट्रा मनी खर्च हो सकता है. जिससे आपको काफी सारा मनी loss हो सकता है. ज़्यादातर सर्वर लिमिटेड बैंडविड्थ ही देते है. ये तो वो रीज़न है जो आपको इमेज होटलिंकिंग को रोकने का कारण बन सकते है. स्लो स्पीड वाली वेबसाइट को कोई पसंद ही नहीं करता है. अब फैसला आपको करना है की आपको किस प्रकार की वेबसाइट चाहिए. 

Already hotlinking image websites को कैसे पता करे -

इसके लिए बस नीचे दिए कोड को गूगल सर्च इंजन में सर्च करना है. ऐसा करने से आपको लिंक्ड इमेज वाली वेबसाइट की लिस्ट मिल जाएँगी.

inurl:yoursite.com 
-site:yoursite.com

Yoursite.com की जगह पर अपना डोमेन नाम ऐड करके सर्च करना है. जैसे की मेरा डोमेन hindihelpsagar.com है.

Wordpress Plugins से hotlinking Image कैसे Disable करें-

वर्डप्रेस में आपको कई वर्डप्रेस सिक्योरिटी प्लगइन्स मिल जायेंगे जो न सिर्फ मालवेयर से वेबसाइट को बचते है बल्कि होटलिंकिंग इमेज को भी ब्लॉक करने में मदद करते है. 

Wordpress Plugins Se hotlinking image Kaise Disable Kare -

htaccess से भी आप इसे बंद कर सकते है but Free All in one Wp security &firewall plugin से भी इसे ब्लॉक कर सकते है और ये बिलकुल ईजी है. 

सबसे पहले इसे इनस्टॉल करके अक्टिवेट कर ले. अब वैप सिक्योरिटी में जाये और फ़ायरवॉल में क्लिक करे. अब आपको प्रिवेंट होटलिंकिंग में जाना है और वहां एक बॉक्स मिलेगा उसमे ट्रिक लगा देना है. 

Cludflare से Hotlinking Image कैसे Disable करें -

Cludflare एक पॉपुलर कंटेंट delivery नेटवर्क है जिनकी मदद से वेबसाइट को सुपर फ़ास्ट किया जा सकता है. इसमें भी प्रिवेंट होटलिंकिंग का ऑप्शन होता है जिसे हॉटलिंक प्रोटेक्शन के नाम से जाना जाता है.

इसके लिए आपको cludflare प्लगइन में जाना है और scapsield टैब में जाना है. जब इसे नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे तो हॉटलिंक प्रोटेक्शन का ऑप्शन मिलेगा. वह से उसे बंद कर दे.

यदि कुछ लिंक को ही ब्लॉक करना चाहते है तो फोल्डर बनाकर लिंक्स ऐड कर सकते है जिन्हे आप ब्लॉक करना चाहते है।

  ये २ सबसे ईजी मैथेड है जो होटलिंकिंग इमेज को रोकने में मदद करेगा. जब हमे टाइम मिलेगा तो तीसरा मैथेड भी डाल देंगे लेकिन वो हार्ड है इसलिए तब तक इन्हे यूज करे.

यदि कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछे और पोस्ट को शेयर करना न भूले. 

Image Source -https://www.shoutmeloud.com

Special thnks to Himanshu Agraval.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ