Aayushman Bharat Yojna की पूरी जानकारी

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता है। इसके अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवार वालों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। इस योजना का लक्ष्य गरीब परिवारों का 5 लाख तक का फ्री ईलाज कराना है।
Aayuahman bharat Yojna  : jan aarogya yojna

इसका लाभ लेने के लिए सूचीबद्ध अस्पताल में नाम होना चाहिए। देश के गरीबों के लिए केन्द्र सरकार ने यह बीमा योजना निकाली थी। इसकी शुरूवात 15 अगस्त 2018 को हो गई थी लेकिन इस योजना के बारे में ज्यादा किसी को जानकारी नहीं है इसलिए pm jan arogya yojna के बारे में यह पोस्ट लेकर आयें है।

 यह एक बीमा योजना जिसके अनुसार 5 लाख का बीमा कराना है जो कि कैशलेस या पेपरलेस होगा। यह बीमा बिल्कुल मुफ्त है इसलिए 5 लाख देख कर ड़रना नहीं है। इसके लिए आपको कुछ नहीं देना है।

आयुष्मान भारत या जन आरोग्य योजना क्या है -

इस योजना की शुरूवात 15 अगस्त के दिन दीन दयाल उपध्याय के जन्मतिथि के महोत्सव में की गयी है। इस योजना की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वॉरा की गयी है।

इसका लाभ ग्रॉम और शहरी गरीब दोनों ले सकते है क्योंकि यह सभी गरीबों के लिए बनायी गयी हैं। इसकी निगरानी स्वास्थ्य मंत्रालय करेगा क्योंकि यह योजना उन्हीं के अंतर्गत आती है।

जन आरोग्य योजना के फायदे -

1- यह पांच लाख तक का सुरक्षा बीमा प्रदान करता है जिससे गरीब परिवारों को गंभीर बिमारियों के ईलाज में मदद मिल जायेगी। यानी खराब समय से इस योजना की सहायता से बित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

2- आयुष्मान योजना से 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सहायता देने का लक्ष्य रखा गया है।

3- इस योजना का लाभ पूरा देश ले सकता है चाहे ग्रामीण हो शहरी। इसकी लिस्ट भी अब बनकर तैयार हो चुकी है।

4- इसके अंतर्गत कई प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों को फ्री ईलाज के लिए सूचीबद्ध किया गया है। 500000 का राशि हर साल मिलेगी जिसकी बैधता 1 अप्रैल से 31मार्च के बीच होगी। यानी यदि बीच साल में राशि खत्म हो जाती है जितनी कि निर्धारित है तो 31 मार्च के बाद दुबारा मिलेगी।

आयुष्मान भारत या जन आरोग्य योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे -

इसके लिए सबसे पहले गवर्नमेंट की ऑफीसियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/ में जाये और इलेजबेल्टी देखने के लिए अपना मोबाइल नंबर और कैपचा कोड़ को भरें। इसके बाद ओटीपी कोड़ आपके नंबर पर आयेगा उसे डालना है। इसके बाद सबमिट बटन दबा देना है। इसके बाद नाम डालने का ऑप्सन आयेगा उसे आपको fill करना है।

यदि इसमें कोई समस्या आये तो कमेंट करना न भूलें। उम्मीद करते है कि आपको यह पोस्ट अवश्य पसंद आयी होगी।

Related Posts

Aayushman Bharat Yojna की पूरी जानकारी
4/ 5
Oleh