ब्लॉग बनाने के बाद उसे गूगल, बिंग और याहू जैसे सर्च इंजन में सबमिट करना होता है तभी सर्च इंजन से ट्रॉफिक आता है। न्यू ब्लॉगर को शुरू में इतनी जानकारी नहीं होती है कि उसे दूसरे जगह बताना भी जरूरी है कि उसने भी एक वेबसाइट बनायी है।


शुरू में मेरे साथ भी ऐसा हुआ था कि मुझे मालुम ही नहीं था कि गूगल सर्च इंजन से ट्रॉफिक पाने के लिए उसमें सबमिट करना भी जरूरी है। लेकिन बाद में जानकारी हुई तो पता चला कि यह कितना सरल है। आज वही तरीका मैं आप सभी से शेयर करने वाला हूं।

गूगल इस समय पूरी दुनिया में नंबर वन पर राज कर रहा है और इसकी मदद से इतना ट्रॉफिक पाया जा सकता है कि जितना कि हजारो दूसरे सर्च इंजन नहीं दे सकते है। ऐसे में यदि गूगल से ही वेबसाइट न कनेक्ट की जाये तो आप भी समझ सकते है कि आप अपना कितना बड़ा नुकसान कर रहे है। इसके लिए चिंता बिल्कुल न करे और आज ही इसे सर्च इंजन में सबमिट कर दे।  पर इसके लिए अपने वेबसाइट को गूगल की नजर में साइनिंग भी बनाना जरूरी है। इसके लिए हमारे ब्लॉग में आपको कई ऐसे पोस्ट मिल जायेंगे।

जितनी ज्यादा मात्रा में विजिटर आपके ब्लॉग में आयेंगे उतने ही ज्यादा ऐड क्लिक और इंप्रेसन के चांसेज बढ जाते है। इन्ही से तो ब्लॉगर्स को पैसा मिलता है। गूगल, बिंग, याहू जैसे पॉपुलर सर्च इंजन की मदद से ही हम बहुत सारे विजिटर अपने ब्लॉग में भेज सकते है। क्योकि इन्ही की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोग हम तक पहुंच सकते है।

आपने सर्च इंजन में अस बात पर जरूर गौर किया होगा कि जब हम इसमें कोई सवाल पूंछते है तो उसमें सर्च रिजल्ट किसी अन्य वेबसाइट के दिखाई देते है। वह वाकई उनके नहीं होते है बल्कि हम जैसे दूसरे ब्लागर की पोस्ट की लिस्ट होती है। और यदि उसमें कोई क्लिक करता है तो उसकी वेबसाइट में पहुंच जाता है।

आपका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन मे है या नहीं कैसे पता करें -


इसके लिए आपको अपने मोबाइल या डेस्कटॉप में गूगल खोलना है और अपने वेबसाइट का लिंक या डोमेन एड्रेस डालना है। इसके बाद सर्च बटन में क्लिक कर देना है। इसके बाद यदि वेबसाइट सर्च रिजल्ट में सबसे पहले शो हो रही है तो इसका मतलब आपका ब्लॉग सर्च इंजन से कनेक्ट है और यदि नहीं तो आपको कनेक्ट करना पड़ेगा। और यह बिल्कुल फ्री है और इसका कोई चार्ज भी नहीं हैं।

कई लोगों का सवाल यही होता है कि मेरी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में क्यों नहीं मिल रही है तो इसका जवाब यही है कि जब आपने गूगल या बिंग को बताया ही नहीं कि फलाने नाम का आपके पास ब्लॉग है तो उसे कैसे पता चलोगा।

इसके लिए इनमें जायें और सभी स्टेप्स को कंपलीट कर ले -

5.Submit blog to bing

Google पर Blog Website को कैसे Submit करें - 

 सबसे पहले https://www.google.com/webmasters में जाये या इसे ब्राउजर में ओपेन करें। इसके बाद आपको रेड कलर का add a property का ऑप्सन मिलेगा। अब आपको इसी में क्लिक करना है।

इसके बाद आपको एक बिंडो दिखाई देगी जिसमें अपनी वेबसाइट का होम लिंक या डोमेन लिक डालना है और एडड बटन में क्लिक कर देना है जैसा कि हमने नीचे भरा है।

Add url to google


वेबसाइट लिंक हर हमेशा http or https के साथ की एड करना है और यदि www है तो उसे भी जोडकर लिखना है।

यह बिधि सिर्फ ब्लॉगस्पोट यूजर के लिए वर्डप्रेस यूजर को yoast seo plugin install करके करना है। इस प्लगइन से डायरेक्ट वेबसाइट सबमिट कर सकते है और वेरीफिकेसन का झंझट भी नहीं होगा।

ब्लॉगस्पोट यूजर को सर्च console ऑटोमैटिक वैरीफाई कर लेता है इसलिए यै सरल है उन लोगों के लिए हालांकि इसे वर्डप्रेस यूजर भी यूज कर सकते है यदि वे गूगल के द्वारा दिये गये कोड से वेरीफाई कर लेते है।

Bing या Yahoo पर Blog Website को कैसे सबमिट करें -

Bing और याहू अब एक ही कंपनी है इसलिए इनमें से एक में add करके आप दोनों का फायदा  ले सकते है।

इसके लिए Bing official website में जायें और लॉगइन या साइन अप कर ले। इसके बाद वेबसाइट एडड करने का एक विंडो ओपेन होगा उसमें अपना डोमेन एड करना है और कैपचा भरकर submit button में क्लिक कर देना है।

इसके बाद वेबसाइट को वेरीफाई करने के लिए तीन तरीके मिलेंगे जिसमें से मेटा टैग वाला तरीका चुनना है और उस कोड को कॉपी करके <head> टैग के बिल्कुल नीचे पेस्ट कर देना है और इसके बाद सेव में क्लिक कर देना है।

Varify bing website

इसके बाद bing की website में जाये और वेरीफाई में क्लिक कर देना है।

नोट- यही तरीका आपको google search console के लिए भी है। यदि वर्डप्रेस यूजर को google search console में ब्लॉग एड ही करना है तो उसमें भी इसी तरीके से वेरीफिकेसन कर सकते है।

हम आशा करते है कि आपको यह पोस्ट अवश्य पसंद आयी होगी। यदि इसमें कोई समस्या आये तो कमेंट करना न भूलें।

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post