फेसबुक एकाउंट Id हमेशा के लिए डिलीट कैसे करे

फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट और डीएक्टिवेट करे वो भी परमानेंटली. इसके बारे में आज हम टॉप पॉपुलर तरीके लेकर है जिससे परमानेंटली फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते है.

Facebook Account Delete Kaise Kare Top Popular Tarike

कई लोग तो फेक फेसबुक अकाउंट बना लेते है. ऐसे में उन्हें जरुरत पड़ती है की वो फेक अकाउंट की जरुरत न पड़ने पर डिलीट कर सके.

वैसे फेसबुक ने भी अपनी पालिसी में चेंज करके फेक अकाउंट को ही टारगेट कर रही है. अपने खुद महसूस किया होगा की जब भी बाद एक्टिविटी नजर आती है तो फेसबुक वेरीफाई करने को बोलता है. इसी प्रोसेस में आधे फेक अकाउंट वाले फंस जाते है जिससे उनका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है.

हालाँकि फेसबुक में इस चेंज की वजह रियल लोग भी टारगेट हो जाते है और उनका भी अकाउंट ब्लॉक हो जाता है. क्योकि वो आइडेंटीफाई नहीं कर पाते है. मेरा खुद का फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो चुका है जबकि मेरा अकाउंट रियल था और आइडेंटिटी भी ओरिजिनल थी.

चलिए अब मेन टॉपिक पर आते है. जिसके पास २ फेसबुक अकाउंट है और वो एक अकाउंट को डिलीट करना चाहता तो हमारे स्टेप्स फॉलो करके कर सकता है. तो चलिए फेसबुक अकाउंट और आईडी डिलीट करने का तरीका जानते है.

Facebook Account Deactivate कैसे (करें) करते है - 

जैसा की इसका नाम डीएक्टिवेट है यानि इसे जब मन चाहे ओपन कर सकते है और इस फीचर के द्वारा लोगो को बेवकूफ बना सकते है की आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट हो चुका है.

ये फीचर फेसबुक ने इसलिए दिया है ताकि जब आपका मन हो की लोग आपको मैसेज न करे या आपकी प्रोफाइल फोटोज न देखे तब इसे डीएक्टिवेट कर दे. और इससे ३० डेज तक ही डीएक्टिवेट किया जा सकता है.

Mobile से Facebook Account Deactivate करने  का तरीका -

इसके लिए सबसे पाहिले किसी ब्राउज़र लाइक क्रोम ब्राउज़र ओपेरा ब्राउज़र, यूसी ब्राउज़र, फायरबॉक्स ब्राउज़र और mcent ब्राउज़र से फेसबुक की ऑफिसियल वेबसाइट facebook.com में जाये और facebook log in करे. 

fasbok log in उसी आईडी से करे जिसे डीएक्टिवेट करना चाहते है और इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करे. 

1. जब लॉगइन करेंगे तो सबसे नीचे बॉटम में सेटिंग्स एंड प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा. आपको उसी में क्लिक करना है. यदि फेसबुक अपडेट वर्जन शो हो रहा है तो राइट साइड मेनू में आपको ये ऑप्शन मिलेगा जिसका नाम सेटिंग्स होगा. 

2. अब पर्सनल इनफार्मेशन में क्लिक करना है. 

Facebook Account Deactivate Kaise Kare


3. अब मैनेज अकाउंट में क्लिक करना है.

Facebook Account delete or Deactivate karne ka tarika

4. अब डीएक्टिवेट का ऑप्शन शो होगा. उसमे क्लिक करना है और फेसबुक पॉसवर्ड डालकर टाइम चूज करना है. इसके बाद किसी को आपको अकाउंट शो नहीं होगा.

Mobile or computer se Facebook Account delete or Deactivate kaise kare

इसका मतलब ये नहीं है की अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो चूका है. जब आप चाहे यहां से एकाउंट्स रिअक्टिलेट कर सकते है.

Computer से Facebook Account Deactivate करने का तरीका -

कंप्यूटर में भी वही प्रोसेस है लेकिन ये जो ऑप्शन राइट साइड में है वो लेफ्ट साइड में शो करेंगे. लेफ्ट साइड में सेटिंग्स में क्लिक करना है. 


 इसके बाद मैनेज अकाउंट में क्लिक करना है. इसके बाद डीएक्टिवेट में क्लिक करना है और पॉसवर्ड डाल देना है.

इसके बाद टाइम चूज कर ले और आपका अकाउंट चूजेज टाइम तक के लिए हाईड हो जायेगा. कोई भी आपकी प्रोफाइल नहीं देख पायेगा. 


Facebook Account Permanently Delete कैसे करें -

परमानेंटली का मतलब सदा के लिए या हमेशा के लिए किसी काम को करना है. जब इसमें डिलीट का ऑप्शन आ जाये तो इसका मतलब हमेशा के लिए डिलीट करना होता है. 

इसके लिए Delete My Account link में जाये या इस लिंक में क्लिक करे.


इसके बाद डिलीट माय अकाउंट में क्लिक करना है और अपना पॉसवर्ड डाल देना है. यदि आपका पॉसवर्ड सही है तो अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो जायेगा.

पढे- fb id or account kaise banaye

बस १४ दिन तक आपको उसे दुबारा लॉगइन नहीं करना है. यदि आप ऐसा कर लेते है तो १४ दिन बाद आपके फेसबुक अकाउंट का नामो निशान नहीं रहेगा.

यदि १४ डे के अंदर आपको यह महसूस होता है कि आपने अकाउंट डिलीट करके गलती की है तो फिर से लॉगइन करके उसे reactivate कर सकते है. 


At Last -

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करते है वाली पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये. यदि आपको लगता है की ये पोस्ट दूसरो के लिए भी हेल्पफुल हो सकती है तो अपने लोगों से शेयर करना न भूले. 

यदि ब्लॉगिंग एंड टेक से रिलेटेड नई जानकारी के सौखीन है या चाहिए तो ईमेल सब्सक्राइब करना न भूले. यहां आपको डेली फ्रेश कंटेंट मिलेगा. 


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ