Kisan Samman Yojna Online Application 2019 की पूरी जानकारी

आज हम Pm kisan Samman Yojna Online application के बारे में पूरी जानकारियां देंगे तथा बतायेंगे कि kisan Samman scheme के लिए Online application form कैसे भरे।

Kisan Samman Yojna Online application 2019

आज इस पोस्ट में हम इससे related सभी जानकारियां like kisan Samman Yojna क्या है और इसे apply करने के लिए क्या -2 योग्यतायें चाहिए या कौन इसमें apply कर सकता है। चलिए इनके बारे में बिस्तार से जानते है।

Kisan Samman Yojna क्या है -

जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत की अधिकतर जनता के आय का स्रोत कृषि पर ही निर्भर करता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए नरेन्द्र मोदी ने अपने अंतिम बजट में एक फैसला लिया जिसके अनुसार 2022 तक किसान की आय को दुगना करने का लक्ष्य रखा गया। और इस योजना का नाम Kisan Samman Nidhi Yojna (Farmer Benefits Schem 2019)  रखा गया है। जिसके अनुसार गरीब किसानों कि आय को दुगना करना है।

इस योजना के अनुसार गरीब किसानों को हर 4 महीने में 2000 रूपये देने का ऐलान किया गया है। जिसके तहत हर वर्ष गरीब और छोटे किसानों के खाते में 6000 rs आने वाले है।

इससे गरीब किसानों की आय को दुगना होने में मदद मिलेगी। यह राशि सीधे उनके bank account में भेजी जायेगी।

Kisan Samman Yojna के लिए पात्रता क्या चाहिए -

1- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वही इस योजना का form भर सकता है जिसके पास 5 एकड या कम जमीन है। इसके लिए 1 फरवरी 2019 के भूमि रिकार्ड़ चेक क्या जायेंगे।

2- income tax देने वाले किसान इस form के लिए पात्र नहीं है।

3. किसी सरकारी या संवैधानिक पद पर कार्य करने वाले या रिटायर्ड कर्मचारी को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

4- जिनकी पेंशन 10000 या उससे ज्यादा है तो उस किसान को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

5- किसी प्रोफेसनल पद पर कार्यरत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, charted accoumtant को भी इस योजना से वंचित कर दिया जायेगा यदि वे प्रॉक्टिस में कार्यरत है।

नोट- यह पात्रता पूरे फैंमली पर निर्भर करती है। इसलिए परिवार में यदि एक व्यक्ति भी बतायी गयी अयोग्यतायें से बाहर होता है तो पूरा परिवार को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Kisan Samman Yojna Online Apply कैसे करे -

किसान Samman Yojna को और विस्तार से जानने के लिए government की official website http://pmkisan.nic.in/ में जायें। यहां पर आपको इसके बारे में सभी जानकारियां मिल जायेंगी। आपको यहां से online form fill करने की भी जरूरत नहीं है। यहां से pradhanmantri Samman Nidhi Yojna list में अपना नाम भी देख सकते है।

स्टेट गवर्नमेंट और यूटी admistration ही गरीब किसानों की लिस्ट बनायेगी और चुनेगी जो बतायी गयी पात्रतायें पूरी करता है। इसलिए इसमें किसानो को परेशान होने की जरूरत नहीं है और इसमें फॉर्म भरने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कब आयेगा -


इस योजना की शुरूवात 1 दिसम्बर से हुयी है अत: इसका पैसा 31 March 2019 से आने लगेगा। इसके बारे में कोई सवाल है तो पूंछ सकते है। इसके अंतर्गत हर तीन महीने में 2000 रूपये देने का प्रावधान किया गया है। 

यदि आपके मन में किसान सम्मान योजना के बारे में कोई सवाल है तो पूंछ सकते है। यकीन मानिये हम आपका जवाब जल्द ही देंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ