HHS Giveaway - Win Rs. 2,000 prize
Join now

Reddit क्या है? Reddit से Blog Traffic कैसे बढायें

Reddit एक सोसल मीड़िया नेटवर्क है जिसका प्रयोग फेसबुक की तरह न्यूज भेजनें के लिए तथा डिसकसन करने के लिए किया जाता है। इसे अमेरिकी कंपनी ने बनाया है। आज इस पोस्ट में हमे जानेंगे कि reddit क्या है और reddit से Traffic कैसे बढा सकते है या बढाते है।

Reddit kya hai ? Reddit se traffic kaise badhaye

आज इसके बारे में हम सम्पूर्ण जानकारी लेकर आयें है। यदि आपके ब्लॉग में भी ट्रॉफिक नहीं है तो इसका प्रयोग करके आसानी से बढा सकते है।

ब्लॉग ट्रॉफिक के बारे में हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ सकते है -

1. Blog की ट्रॉफिक कैसे बढायें - टॉप 7 टिप्स

2. फेसबुक से ब्लॉग ट्रॉफिक पानें के Secret Tips

रेड्डिट क्या है -

जैसा कि हमने बताया कि यह एक अमेरिकी सोसल नेटवर्क है जहां पर अपनी वेबसाइट की लिंक या दैनिक क्रियाकलापों की जानकारी शेयर कर सकते है।

यहां पर चैटिंग करने की भी सुबिधा है जिससे अपने जैसे दूसरे लोगों से बातचीत भी कर सकते है। इसकी एलेक्ला रैकिंग की बात करे तो यह बिश्व में 18 वे स्थान पर है। किसी वेबसाइट की रैंकिंग में एलेक्सा रैंकिंग का बहुत बड़ा योगदान है। यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो ये पोस्ट पढे :

Alexa Rank क्या है? Alexa Rank Widget कैसे add करें

Reddit में वेब कंटेंट को रेट भी दे सकते है। यदि कोई पोस्ट पसंद आती है तो लेखक की प्रशंसा करने के लिए रेटिंग दे सकते है और ग्रूप डिस्कसन और कमेंट कर सकते है।

इसमे हर दिन 300k से अधिक विजिटर आते हैं। यानी इस वेबसाइट की सहायता से एक अच्छा ट्रॉफिक लिया जा सकता है। यानी इस वेबसाइट से उच्च गुणवत्ता की Dofollow Backlink ले सकते है। यदि इसके बारे में आपको कुछ नहीं पता है तो ये पढे -

बैकलिंक क्या है? उच्च गुणवत्ता की dofollow backlink कैसे बनाये 10 टिप्स

इसमें पोस्ट पब्लिश करने के विकल्प को subreddit बोलते हैं। यानी यहां पर कोई भी यूजर या लेखक अपनी मनपसंद पोस्ट लिख सकता है या सवाल पूंछ सकता है। यहां पर आपको कई ऐसी कैटेगरी मिल जायेंगी जिसके बारे में आप लिखना चाहतें है।

पहले तो सबसे ज्यादा अंग्रेजी ब्लॉगर ही इसका उपयोग करते थे लेकिन अब हिन्दी ब्लॉगर भी इसका प्रयोग पोस्ट को रैंक करने के लिए करने लगे है।

इससे बहुत ज्यादा ट्रॉफिक पा सकते है लेकिन यह आपके टैलेंट पर निर्भर करता है कि आप कितने लोगों को अपने वेबसाइट में लाने के लुभा सकते है। यदि आपके पास वेबसाइट नहीं है तो इसे पढे -

फ्री Blog और Website कैसे बनायें

Reddit से अपने Blog या Website में ट्रॉफिक कैसे बढायें -

जैसा कि मैने आपको ऊपर बताया था कि इसकी सर्च इंजन रैंकिग बहुत अच्छी है। 2400M से ज्यादा लोग इस सोसल मीडिया में एक्टिव रहते है अत: इसकी हेल्प से बहुत सारा ट्रॉफिक अपने ब्लॉग में भेज सकते हैं।

इसके लिए आपको रेड्डिट में एकाउंट बनना है और उसमें पोस्ट डालना है और उसके बारे में सॉर्ट डिस्क्रेप्सन देकर एक लिंक दे देनी है।

यदि यूजर को उसकी काम की पोस्ट मिल जायेगी तो उस लिंक के माध्यम से वह जरूर आप तक पहुंचने की कोशिश करेगा।

आपको इसमें एक आकर्षक टाइटल चुनना पडेगा तभी ज्यादा से ज्यादा विजिटर आपको मिल पायेंगे। और इसके साथ ही उच्च गुणवत्ता की फोटो लगाना भी जरूरी है।



तो reddit से traffic कैसे बढायें वाली पोस्ट आपको कैसी लगी? कमेंट में जरूर बतायें और पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ