Advertisement

ब्लॉग में ईमेल सब्सक्राइबर बटन कैसे ऐड करें

किसी ब्लॉग को सक्सेजफुल बनाने के लिए जितना जरूरी ट्रैफिक है उससे कही ज्यादा अपने यूजर को इकट्ठा करना ताकि वह दुबारा आपके ब्लॉग में आ सके। इसके लिए जरूरी है कि ब्लॉग या वेबसाइट में ईमेल सब्सक्राइब बटन हो।

Email subscriber button


न्यू ब्लॉगर्स इसी वजह से ब्लॉग ट्राफिक बढाने में मात खा जाते है क्योंकि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि ईमेल डिलीवरी की मदद से पुराने यूजर को नोटीफिकेसन भेज सकते है जिससे वे दोबारा नयी पोस्ट पढेंगे और ट्राफिक बढायेंगे।

आज इस पोस्ट में हम यही बताने आये है कि ब्लाँग में ईमेल सब्सक्राइब बटन या widget कैसे लगाते है या एडड करें?
यह सर्विस बिल्कुल फ्री है।

ईमेल सब्सक्राइबर गैजेट क्या है -


यह एक ऐसी सुविधा होती है जिसंमें यूजर email subscribe करने के लिए अपना ईमेल या जीमेल एड्रेस देता है और साथ ही उसे वैरीफाई करता है। इसके लिए पहले से email id बनाना जरूरी है।

इसके बदले में यूजर को blog की नयी पोस्ट ईमेल या imall id के जरिये मिलती रहती है जिससे उसको पता चल जाता है कि कब आपने नयी पोस्ट डाली है।

आसान शब्दो में बोले तो यह पोस्ट को प्रोमोट करने की फ्री सर्विस है जो कंटेट को पुराने यूजर तक पहु़चाने का काम करता है जिससे पुराना पाठक नयी पोस्ट पढने के लिए दुबारा आ जाता है।

Blog website में email Subscriber Button कैसे add करते है -


इसके लिए सबसे पहले फीडबर्नर की ऑफीसियल वेबसाइट में जायें और अपना एड फीड एड्रेस बर्न कर लें क्योेंकि आगे इसकी जरूरत पडेगी।

फीडबर्नर क्या है शायद इसे बताने को आपको जरूरत नहीं है। क्योंकि यह बात सभी को मालुम है कि यह गूगल का ही एक प्रोडेक्ट है जिसकी मदद से कोई भी ईमेल नोटीफिकेशन भेज सकते है।

चलिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें -

1- सबसे पहले ब्लॉगर या वर्डप्रेस के डैसबोर्ड में जाये और लॉगइन करें। इसके बाद लेआउट में जाये और एडड ए न्यू widget में क्लिक करे।


2- अब आपके सामने कई गैजेट दिखाई देंगे जिसमें से आपको follow By Email गैजेट में क्लिक करना है।

3-  इसके बाद फीडबर्नर टाइटल चूज करे और एडड करे जैसे - subscribe now, subscribe to newsletter, subscribe email, subscribe to our newsletter। इनमें से कोई एक टाइटल चूज कर लतते है।

4- इसके फीडबर्नर लिंक को एड करके सेव मे क्लिक कर दे। मुबारक हो अब आपके ब्लॉग में ईमेल बटन लग गया है। फीडबर्नर की मदद से अपने subscribers count भी कर सकते है।

तो दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी? कमेंट में जरूर बतायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ