HHS Giveaway - Win Rs. 2,000 prize
Join now

वर्ल्ड वाइड वेब क्या है इन हिन्दी

World wide web (www) एक विश्वव्यापी वेब संगठन है जो पूरे विश्व को इंटरनेट से जोडता है। यह हाइपरटेक्स्ट या html में ऑनलाइन दस्तावेजों को जोडने का काम करता है।
वर्ल्ड वाइड वेब क्या है इन हिन्दी

इसमें एक वेब एड्रेस होता है जिसमें ब्राउजर की सहायता से कंटेट, ईमेज, वीडियो देख सकता है तथा इसमें कोई भी चीज अपलोड भी कर सकते है। इसके लिए एक हाइपरलिंक दिया जाता है जिसकी सहायता से इंटरनेट में उपलब्ध सामग्रियों को आसानी से पढा जा सकता है। वर्ल्ड वाइड वेब पता  का जन्म या इसकी खोज टिम बर्नर्स ने 1989 में की थी।

इसके बाद में इसे पूरी तरह से जारी 1992 में किया गया है। इस कडी में दुनिया भर के लोगों को हाइपर टेकस्ट भाषा सिखाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

Www क्या है - what is world wide web in hindi

यह एक इनफ्रॉर्मेसन जुटाने का एक जरिया है जिसमें आर्टिकल, वीडियो तथा ईमेज आसानी से देख सकते है। यह एक ऐसा पता है जो किसी भी वेबसाइट के आगे जुड जाता है। जैसे हिन्दी हेल्प सागर के पहले www लगा होता है।

और इसमें अर्थात www.hindihelpsagar.com में कई informational चीजे ही उपलब्ध है। इसमें यह हर पेज में ले जाने के लिए हाइपर लिंक का यूज किया जाता है।

यानी यह एक से अधिक पृष्ठों को जोडने के काम करता है।

वर्ल्ड वाइड वेब परिभाषा कंप्यूटर -


यह एक ऐसा कंम्यूटरीकृत सिस्टम है जो कई वेब पृष्ठों को इंटरलिंकिंग करने के काम आता है। यह हाइपर टेक्स्ट डॉक्यूमेंट से बना पेज होता है।

यह http protocol में काम करता है और कई वेब सर्वर को रिस्टोर करता है। दुनिया में उपलब्ध सभी चीजें या सामग्रियां इसी के अंतर्गत आता है।

किस संगठन  में वर्ल्ड वाइड वेब का जन्म हुआ - वर्ल्ड वाइड वेब का लाभ या इतिहास

वर्ल्ड वाइड वेब (birth) का जन्म 1989 में हुआ था। टिम बर्नर्स ने इसकी खोज की थी और बनाया था। इसको बनाने का आइडिया इनके दिमाक में ही आया था। इन्हें क्या पता कि उनका यह आइडिया एक दिन पूरे विश्व में तहलका मचा देगा।
यह ही इसके जन्मदाता है और इन्ही के कर कदमो द्वारा ही इसे नयी दिशा मिली थी।

यह पहले युरोपीय नाभकीय अनुसंधान में काम करते है। इसी समय इनके दिमाक में कम्यूटर सर्च नेटवर्क बनाने का आइडिया आया। इसके लिए उन्होंने एक रिसर्च पेपर भी पब्लिश किया था जिसमें उन्होंने html, http, url के बारे में सब कुछ लिखा था।

यह प्रापोजल उन्होंने वहां काम कर रहे अपने मैनेजर को दिया था। यह सभी कंप्यूटरों को जोडने के लिए बनाया गया था। उनका यह प्रापोजल तुरंत ही स्वीकार कर लिया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ