Advertisement

Akismet Plugin की Wordpress blog में सेटिंग कैसे करे

Wordpress Blog में akismet plugin की सेटिंग कैसे करें या करते है के बारे में आज हम पोस्ट लेकर आयें है। यह एक डिफाल्ट प्लगइन होता है और वर्डप्रेस वेबसाइट में पहले से इंस्टाल मिलता है।
Akismet Plugin की Wordpress blog में सेटिंग कैसे करे.

इसे आप अपने वर्डप्रेस डैसबोर्ड में ढूंढ सकते है चाहे आपका ब्लॉग पुराना हो या नया।  सभी में यह मिल जायेगा। हालांकि यह पहले से अक्टिवेट नहीं होता है। इसलिए हमें इसे रन कराने की जरूरत पड़ती है।

इसका उपयोग spam को कम करने के लिए किया जाता है। यह आसानी से पता लगा लेता है कि कमेंट के माध्यम से कोई spam कर रहा है या नहीं। यदि करता है तो यह उन लोगों को चिन्हित कर लेता है और उसकी सूचना देता है। और इसकी सहायता से उनके कमेंट को डिलीट भी कर सकते है।

आज इस पोस्ट में हम akismet plugin की सेटिंग कैसे की जाती है के बारे में full guide देंगे।

What Is Akismet Plugin क्या है -

Akismet spam comments को ब्लॉक करने में मदद करता है। यह एक दिन में एक लाख से अधिक स्पैम कमेंट या पिंगबैक को ब्लॉक कर सकता है। यह ऑटोमैटिक काम करता है। बस इसे रन कराने की जरूरत पड़ती है। इसलिए इसे best anti spam firewall service के नाम से जाना जाता है।

यह बड़ी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा कमेंट आते है। ऐसे में सभी को चेक कर पाना जरा मुश्किल हो जाता है। 

Spam का मतलब तो आप जानते होंगे। इसका आशय ऐसी चीज से होता है जो यूजर को irritate कर दे या सेल्फ प्रोमोसन मात्र के लिए किया गया कमेंट।

Wordpress Blog Website में Akismet Plugin कैसे सेटअप (करें) करते हैं -

वैसे सभी थीम्स में पहले से इंस्टॉल मिलता है लेकिन यदि नहीं है तो plugin page में जाये और इंस्टाल तथा अक्टीवेट कर लें।

 जब यह अक्टिवेट हो जायेगा तो इसका एक मेनू जुड जायेगा जो डैशबोर्ड में दिखाई देने लगेगा। उसका नाम akismet configuration होगा। यह ऑप्सन आपको प्लगइन के अंदर ही मिल जायेगा।

जब आप अकिसमेट कनफिगरेसन में जायेंगे तो यह आपसे api key मांगेगा जिसे आपको यहां डालना है। इसके लिए इसकी वेबसाइट में जाना है और एपीआई फ्री जनरेट करनी है। यह कैसे जनरेट होगी इसके बारे में हम नीचे बता देंगे जिसे आप वहां से पढ सकते है।

आपको बस इसे सबमिट करना है और आपका akismet plugin run करने लगेगा और spam comments को ऑटो डिलीट करना स्टॉर्ट कर देगा।


Wordpress Blog website के लिए Free Api Key कैसे जनरेट करे -

सबसे पहले Akismet official website में जाये और साइन अप फॉर akismet now में क्लिक करे। अब यहां पर अपनी ईमेल डीटेल वगैरा डालकर  crate your account में क्लिक कर देना है।

जब एकाउंट बन जायेगा तो इसमें न्यू पेज ओपेन हो जायेगा जिसमें तीन प्रकार के प्लान दिखाई देंगे जो कि फ्री और पेड दोनो मिल जायेंगे जिसमें से आपको फ्री वाला ही चूज करना है।
Akismet plugin api key

नोट - यदि आप प्लगइन के अंदर से जायेंगे तो पहले आपको प्लॉन चूज करना पडेगा फिर साइन अप करना होगा। दोनो ही चीज एक समान है।

Akismet plugin sing up or sign in.


यह वर्डप्रेस एकाउंट से भी लॉगइन हो जाता है। यदि पहले से इसमें एकाउंट है तो इसकी भी जरूरत नहीं पडेगी।
इसके बाद पेमेंट डिटेल के अंदर जीरो चुन कर crate subscribition में क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने एक एपीआई key दिखाई देगी जिसे आपको कॉपी कर लेना है और वर्डप्रेस डैसबोर्ड में जाकर पेस्ट कर देनी है। और इसके बाद सेव चेंजेस बटन में क्लिक कर देना है। ईमेल में भी आपकी एपीआई भेजी जाती है।

अब आपका प्लगईन सक्सेजफुली अक्टिवेट हो चुका है और अब यह spam comment को ऑटो डिलीट करना शुरू कर देगा।

इसे या एपीआई को आपको किसी और के साथ शेयर नहीं करना है। 

यदि akismet Plugin के बारे मे कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूंछे। यदि आप स्पैम रोकने के लिए दूसरा प्लगइन यूज करते है तो उसे भी बताना न भूलें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ