HHS Giveaway - Win Rs. 2,000 prize
Join now

Lucy wills - लुसी चाहा का जीवन परिचय



लुसी चाहा एक इंग्लिस डॉक्टर थी जो मूलरूप से इंग्लैण्ड की रहने वाली है। वह चिकित्सा की फील्ड में रिसर्च भी करती थी। उन्होंने ने ही महिलाओं के लिए प्रसवपूर्व एनीमिया से बचने का उपाय ढूंढा था।


लूसी विल्स का जन्म 10 मई 1888 को हुआ था। लुसी विल्स ने चेल्टेनहम कॉलेज फॉर यंग लेडीज़ में पढाई की, जो विज्ञान तथा गणित में महिला छात्रों को प्रशिक्षित करने वाले पहले ब्रिटिश बोर्डिंग स्कूलों में से एक था और 1911 में इन्होनें जियोलॉजी तथा बॉटनी में पहली हॉनर या डिग्री पायी थी।

यह भारत उस समय आयी जब बॉम्बे में कई श्रमिक प्रेगनेंट महिला कुपोषण तथा एनीमिया रोग से जूझ रही थी। इस रोग से पीडित महिलाओं को एक न्यूटेरिसन दिया गया जिसे विल्स फैक्टर के नाम से जाना जाता है।

एक प्रयोग मे जब बिट्रिस नाश्ता spread Marmite खिलाया गया तो उनका सेहत में कॉफी सुधार हुआ जिसकी वजह से इसे कुपोषित महिलाओं को खिलाया गया। यह नाश्ता खामीर से बनाया जाता है। इसके बाद फिर इन्होंने रिसर्च की और पाया कि महिलाओं की सेहत के लिए फोलिक एसिड जरूरी है। और अब पूरे विश्व के डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड खाने की सलाह देते है।

लुसी वेल्स को उनके सेंस ऑफ humor के लिए जाना जाता है। उन्होंने कई माउंटेन हिल की यात्रा की। वह कई क्रास कंट्री में गयी और वहां गर्भवती महिलाओं की सेवा तथा देखभाल की और उनकी सेहत का ख्याल और ध्यान ऱखा।  वह अपने काम में कार या गाडी के बजाय साइकिल से जाती थी।

एक टिप्पणी भेजें

10 टिप्पणियाँ

  1. sir today i am very happy my adsense account is approved
    your all post are very use full they help me alot to get adsense approved thankuh so much brother for that great post
    my website link :
    https://www.instanttrick.com

    उत्तर देंहटाएं