Google keyword planner Tool se Free Keyword Research kaise kare seo ke liye


किसी ब्लॉग को सक्सेस बनानें में Keyword Researching का बहुत बड़ा योगदान है. इसकी मदद से search engine से बहुत सारा traffic ले सकते है. यह seo का सबसे बड़ा और अच्छा पार्ट है.

Google keyword planner Tool se Free Keyword Research kaise kare seo ke liye

किसी भी search engine चाहे वो गूगल हो या bing सभी मे यूजर keyword ही search करते हैं न कि किसी स्पेशल ब्लॉग का नाम. इसी बात से आप पता लगा सकते है कि keyword research से आप कितना सारा ट्रैफिक gain कर सकते हैं. यदि आपका ब्लॉग छोटा है तो भी Keyword Researching आपको जरूर करना चाहिए.


इससे यह पता चल जाता है कि गूगल जैसे search engine मे लोग क्या search कर रहे हैं और किस Keyword में कितना traffic or  search volume है साथ ही competition का भी पता चल जाता है कि उसमें कितना competition है low या high. साथ ही इसकी सहायता से नयी पोस्ट लिखने का एक idea मिल जाता है.

आज इस पोस्ट में जानेंगे कि Keyword research क्या है और google keyword planner Tool से Free Keyword Research कैसे करें. 

चलिये keyword research के बारे में डिटेल्स से जानते हैं.

Keyword research क्या है - What is keyword research in hindi :


यह seo का एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से यह जाना जाता है कि किस Keyword को ज्यादा लोग सर्च कर रहे है या किसी टॉपिक मे पोस्ट लिखने से पहले यह जाना जा सकता है कि उसका search valume कितना है लेकिन यह sirf रिसर्च से ही पॉसिबल है. 

साथ ही Keyword research से यह पता लगा सकते हैं कि जो टॉपिक आप लिखने जा रहे हैं उसमे कितना competition है. और इसकी सहायता से एक अच्छा Keyword ढूंढकर google मे आसानी से टॉप रैंक पा सकते है. यानी यह seach इंजन में यूजर कि पहुंच बढाता है जिससे ब्लॉग मे बहुत सारा traffic मिल जाता है वो भी unique सर्च इंजन से. 


सरल अर्थो में लोग जो शब्द या words डालकर search करते हैं उसे ब्लॉगिंग की भाषा में Keyword बोलते हैं और इन्हीं words को रिसर्च करके हमे ढूँढ़ना होता है. यह words ढूंढनाhही Keyword research कहलाता है. 


keywords के प्रकार - Types of keywords 


keyword तीन प्रकार के होते हैं  जिनका विवरण इस तरह है - 

1- Head Keywords - 

एक वर्ड वाले शब्दों को head keyword कहते है और बॉडी सिंगल होतीं है जैसे - seo, Wordpress. इस तरह के Keyword का search valume बहुत अधिक होता है और competition भी बहुत होता है. इस प्रकार के words search engine में accurate result नहीं देते हैं. इसलिये न्यू ब्लॉगर का इस पर रैंक पाना मुश्किल होता है. 

2. Body Keywords - 

इस प्रकार के Keyword दो शब्दों से मिलकर बने होते हैं अर्थात इनकी बॉडी डबल होती है जैसे - seo guide, alexa rank etc. 
इनका सर्च valume भी काफी अधिक होती लेकिन competition medium लेवल का होता है. ब्लॉग यदि पुराना है तो इस पर रैंक करना आसान है. 

3. Long Tail Keywords - 


हम जल्द ही इस आर्टिकल को पूरा कर देंगे. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ