आज हम ब्लाॅग के लिये  backlink कैसे बनाते है, backlinks क्या है, dofollow backlinks के फायदे क्या है, के बारे में जानेंगे।

Blog Website के लिए high quality Dofollow Backlinks कैसे बनाते है


Google search engine में article को top 10 में rank कराने के लिये website पर  backlink बनाना भी जरुरी है। ये seo के लिये बहुत फायदेमन्द है। इसके साथ onsite seo, on page seo, offsite seo भी जरुरी है. यदि blog में high quality की dofollow backlinks बन जाते है तो search engine से बहुत ज्यादा traffic आने लगता है।

कई वेबसाइट  फ्री seo backlink checker  tools provide करती है और यहां से लिंकिग भी कर सकते है but ये real  high quality dofollow backlink नहीं हैं। और कई websites इसका charge भी लेती है but इसका फायदा  नहीं होता है. कुछ दिनों तक तो इनकी मदद से website top में rank कर जाता है but बाद में वही postion हो जाती है।

So कोशिश करे कि real high quality dofollow backlink बनें. आज इस पोस्ट में हम real  backlink banana सीखेंगे। बैकलिंक high pr, dr ki बनाने में भले ही आपको hard work करना पड़ेगा but इससे search engine ranking में भी  बहुत फायदा मिलेगा।

आज हम what is quality backlink in seo hindi में जानने वाले है. So lets ready.

What Is Best High Quality Dofollow Backlink Kya Hai -


Backlink two type की होती है. एक dofollow backlink होती है तो दूसरी nofollow backlink होती है।

Dofollow को seo link माना जाता है और जब कि nofollow को seo के लिये harmful माना जाता है. But backlink nofollow भी होने चाहिये नहीं तो google penalty दे सकता है।

क्योंकि  100% seo backlink को search engine natural नहीं मानता  है बल्कि इसे सोची समझी चाल मानता है।

In sort दूसरी website में अपनी site का link हो तो उसे backlink कहा जाता है. मान लो आपको हमने एक link दे दी है तो जब आपकी website को कोई search करेगा तो search result में कहीं पर हमारी website की लिंक भी show करेगी. इसका मतलब आपकी और हमारी website बॉन्डिंग में है. So इससे दोनो को फायदा होता है।

But जिसकी site linking ज्यादा  है उसकी website top 10 में show होगी or link के  according search engine results show होता है।


Hindi Blog Website के लिये Best High Quality Dofollow Backlink कैसे बनाये  -

Blog के लिए backlink बनाने के बारे में आज हम top 10 secret तरीके बताने वाले है जिसे top bloggers use करते है जो कि page ranking के लिए जरूरी है।

1- दूसरी Websites में कमेंट करे -


दूसरी website मे comment करने पर एक link pass होती है जो nofollow link देते है but internet मे कई ऐसी website है जो quality backlink देते है।

Link juice बनाने के लिये daily 5 new website मे comment करे. इससे न आपको सिर्फ एक link मिलेगी but यहाँ से काफ़ी blog traffic भी मिल सकता है।

So डबल fayeda. Traffic with backlink. यदि आप हमारी वेबसाइट से भी quality dofollow backlink पाना चाहतें है तो comment कर सकते है।

But neeche से related blog मे ही comment करना है. जैसा मेरे blog का neeche technology है. यदि मेेे fashion or beauty blog से backlink बनाऊँगा तो इससे मुझे कोई फायदा नहीं होगा. साथ ही अपने realated blog की value google में पहले जरुर check कर ले।

Spam और porn sites से सिर्फ low quality backlink ही मिलते है. इन्हे जरुर ignore करे।

2. Guest Post Submit करके -


Link पाने का सबसे अच्छा तरीका guest posting है. यदि आप किसी के blog मे guest post करते तो आपको आसानी से high Quality dofollow backlink मिल jayegi.

यदि अच्छे traffic वाले blog में guest post किया जाये तो dofollow link के साथ साथ बहुत सारा blog traffic भी मिल जाता है।

आप हमारे blog मे भी guest post कर सकते है. यदि आप अपनी website की publish post को guest post मे publish करना चाहते हैं तो कर सकते है. हम उसे publish कर देंगे but उसमें अपनी website का post link देना पड़ेगा जिसे source code में दिया jayega.

और इस तरह से old post में भी आपको reffrel link मिल जायेगी. और पोस्ट ट्रैफिक भी. कई popular blogs guest blogging की help से ही अपना high quality content promote करते है. Guest post submit करके good traffic gain किया जा सकता है. जिससे blog visitors increase होंगे. यदि guest blog post के अंदर link दी जाती है तो ही dofollow link मिलेगी जिससे link juice pass होगा.


3-  Question Answer Fourm Website से -


आज कल question answer वाली websites की कमी नही है. 2018 में कई नई websites बनी है जिसमें user आसानी से questions पूंछ सकते है और answer भी.

आप इन websites का use blog traffic या high quality dofollow keyword backlink बनाने के लिये कर सकते है.

इनमें आप user के सवालों का जवाब दे सकते है. जब user आपके जवाब से satisfy हो जायेगा तो जरुर वो आपका fan हो जायेगा और आपके बारे मे जानने की कोसिस करेगा. और आप तक पहुंचने की कोसिस करेगा.

अब तो jumme deen khan भाई ने ask.supportmeindia name की website भी बना दी है. जिसमें सिर्फ hindi language का use किया जाता है.

यदि आप hindi blogger है तो आप इस website का use कर सकते है.

भले इस website में spam करना allow नहीं है. But इसमें एक profile banane की सुबिधा है जिससे website को एक plus link मिल जाती है.

कई hindi blogger already इस website में है और users के सवाल का जवाब देते है और इसका उन्हें फायदा होता है.

यदि English blogger है या English जानते है तो आपको quera जैसी कई question answer website मिल जायेंगी. और यहां सवाल का जवाब post link देकर दे सकते है.

और कई interested लोग सवाल का जवाब पोस्ट में जाकर check करते है जिससे dofollow link के साथ blog traffic भी मिल जाता है.

4. Directory Subsmition -

Google में जब आप search करेंगे तो 1000 ro की संख्या में directory submission websites मिल जायेंगी. उनमें से आपको high Da, Pa वाली realated website or blog में ही link submit करनी है तभी high quality dofollow backlinks मिल सकती है.

5. You Tube से High Quality Dofollow Backlink कैसे बनाते है -

यदि आपके पास पाहिले से high quality youtube chanel है तो उसमें आप अपने blog का domain address दे सकते है जिससे youtube से एक अच्छी high quality का dofollow backlink मिल जायेगा. Popular chanel नहीं है तो भी चलेगा.

6. Facebook Page Or Profile से High Quality Dofollow backlink कैसे बनाये- 

यदि आपके पास facebook page या profile है तो आप वहां पर अपनी website or blog की link or url add  कर सकते है. जिससे न सिर्फ url से user आपकी Website में जायेंगे बल्कि आपकी site की ranking भी बढेगी और एक high quality Dofollow backlink भी मिल जायेंगी.

7. Printrest -

आपने कई search engine लाइक google, bing or yahoo में search करके देखा होगा की हर search result के बीच में Printrest Website का result जरुर होगा. So यदि इसमें आपका account है तो यहां पर Website address add करके एक अच्छी Best high quality की dofollow backlink अपने blogger or Wordpress blog को दे सकते है.

8. Stumbleupon -

ये भी एक popular social media network है जहां पर account बनाकर Top high quality dofollow backlink बना सकते है. So आज ही stumbleupon को use करना start कर दे.

9. Twitter -

यदि आपका Account twitter में है तो आपने देखा होगा की twitter profile में Website submit or add करने का भी option होता है जिससे high quality dofollow backlinks ले सकते है.

10. Google Plus -

यदि आप इस plateform में artical share करते है तो आपको कुछ न कुछ fayda जरुर होता है. चाहे आपके follower ज्यादा हो या न हो. पर ये traffic कहां से आता है ये पता नहीं है but आता जरुर है. So google pluse की मदद से एक high quality dofollow backlink ले सकते है. इसके लिये google plus profile में site link add करनी पड़ती है.

Blog पर Best High Quality Dofollow Backlink बनाते समय क्या ध्यान देना चाहिए-


यदि आप अच्छी authory की links चाहतें हैं तो इस बात का जरुर ध्यान दे की जहां से link ले रहे है उस site का Da, Pa high भी होना चाहिये. यदि low Da, Pa authority site से non seo links or inbound links लेते है तो low quality backlink ही मिलेगी न कि high quality की. So इस बात का जरुर ध्यान देकर ही link बनायें कि high da, Pa blog जरुर हो. जिसकी search visiablity 0 है उसका page rank high भी ज्यादा नहीं होता है.

इसका मतलब ये नहीं कि आप backlink builder or analysis में या crate करने में ही लग जायें. इसके लिये आपको कुछ tearms को भी ध्यान देना पड़ेगा नहीं तो search engine आपके site को penalize भी कर सकता है.

1 top best high quality Dofollow backlink की वैल्यू  900 लो क्वालिटी  Dofollow backlinks से कहीं ज्यादा हैं. So आप ही decide करिये कि आपको किस प्रकार की links चाहिये।

backlink बनाने के फायदे क्या है - 


1- इसकी मदद से वेबसाइट google की top 10 position में रैंक कर जायेगी.

2. competition को face करने में सहायक.

3. ज्यादा traffic के लिए उपयोगी क्योंकि जब backlink मिलती है तो कहीं न कहीं उसके साथ traffic भी आता है जो कि organic होता है.

4. इसका एक फायदा ब्लॉग प्रमोशन में भी अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि जब कोई backlink देता है तो वह कहीं न कही आपके ब्लॉग का प्रचार भी अपने यूजर के साथ करते हैं.

4. इसकी मदद से search engine को पता चल जाता है कि आपकी वेबसाइट में किस प्रकार content होगे जिसकी वजह से वह आपकी साईट पोस्ट को जल्दी index करने लगेगा. यानी backlink बनाने से seo में भी फायदा मिलता है.

backlink बनाने के नुकसान क्या-2 है -


1. ज्यादा backlink के चक्कर में कई लोग यह गलती कर देते है कि ऐसे वेबसाइट से लिंक ले लेते हैं जो कि spammer है. ऐसे में search engine आपको penalty भी दे सकता है.

2. यदि किसी वेबसाइट को गूगल ने पेनाल्टी दे दी किसी भी spamming की वजह से और यदि उस वेबसाइट ने आपको लिंक कर दिया तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी डाउन हो सकती है. इसलिये समय समय पर इस प्रकार की लिंक भी साफ करना जरूरी है.

3. bad backlink की वजह से आपको दूसरी वेबसाइट से स्पैम ट्राफिक भी मिल सकता है जिससे आपके google adsense account को भी खतरा हो सकता है.

backlink बनाना क्यों जरूरी है


1- search engine से अधिक ट्राफिक पाने के लिए.

2. अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक रैंक पाने के लिए.

3. search engine के टॉप 10 रिजल्ट में आने के लिए जिससे साइट का ctr बढ़ सके.

4. अपने ब्लॉग का प्रमोशन करके यूजर बढाने के लिए.

backlink डोमेन में बनाये या particular पेज में - 


ये आज की डेट में सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है. इसका जवाब भी सरल है. हमें ब्लॉग में ट्राफिक पाने के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखना होता है और यदि वो ही रैंक नहीं करेगा तो डोमेन भी रैंक कैसे करेगा. इसलिए हमें पेज को रैंक करने के लिए particular पेज पर ही backlink बनानी होती है.

domain में सभी pages की रैंक तो बाद में जुड़ ही जायेगी. इसलिये backlink बनाने का सही तरीका आर्टिकल है न कि domain होमपेज. और अपने articles को दूसरों से लिंक कराने के लिए सबसे अच्छा तरीका अच्छी क्वालिटी का पोस्ट है. ऐसा content लिखो कि लोग बोल उठे कि हाँ बन्दे में दम है.

backlink बनाने के लिए सही वेबसाइट कैसे ढूँढे - 


इसके लिए आपको google search engine में अपनी वेबसाइट से संबंधित Keywords सर्च करने है. इसके बाद जो रिजल्ट मिले उनमें से सभी blog की डोमेन स्कोर या DA, Pa check करना है. यदि da और pa सही है तो उसका स्पैम स्कोर check करना है.

यदि website का स्पैम score 2% से नीचे है तो लिंक बना सकते है और यदि ज्यादा है तो नहीं बनाना नहीं तो आपको फायदा की जगह नुकसान मिल जायेगा.

कैसे पता करें कि आपकी वेबसाइट में कितने backlink है?  - 


इसके लिए आपको कई online Tool मिल जाएंगे लेकिन हम आपको href Tool इस्तेमाल करने की सलाह देते है. जब आप google में backlink checker keyword डालकर search करेंगे तो सबसे पहले नम्बर पर यही मिलेगा.

यह सभी tools की अपेक्षा accurate रिजल्ट देता है. इसकी वेबसाइट में जब आप जाएंगे तो इसमें आपसे वेबसाइट address और capcha पूछेगा जिसे डालकर आपको अपना रिजल्ट देख लेना है. साथ ही यह जरूर देखना कि कितने Dofollow link और कितने nofollow.

क्या बिना backlink के आर्टिकल रैंक नही होगा? 


यह seo का एक पार्ट है और इसे कोई भी नजरअंदाज नहीं कर सकता. इसके बिना भी वेबसाइट को rank किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपके content में दम होना चाहिए. इसमें Time भी लगता है क्योंकि इसके बिना google को यह समझने पर time भी लगता है कि आपके content में क्वालिटी है या नहीं. लेकिन जब उसको आपके content की क्वालिटी पता चलती है तो तुरंत आर्टिकल rank कर देता है.

गूगल हमेशा अपनी algorithm में चलता है और लिंक बनाना भी इसके अंतर्गत आता है. आप भी यह बात सोच सकते है कि कोई आपको backlink कब देगा? जब उसको आपका आर्टिकल पसंद आयेगा. यानी उसमें कोई क्वालिटी थी तभी यूजर को पसन्द आया. google पूरी तरह से यूजर के हिसाब से चलता है. यूजर को जान गए तो आप ब्लॉगिंग में success हो जाएंगे. तो आप इससे समझ ही गये होंगे कि गूगल कितना smart हैं.

जब अच्छा content लिखोगे और user पसंद करेंगे तो जरूर वह रैंक करेगा क्योंकि content is always king.

backlinks कैसे Seo के लिए फायदेमंद है - 

seo का मतलब search engine optimisation से होता है. यानी किसी भी चीज को search engine के लिए बनाना. यह seo के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसकी मदद से ही search engine पता कर लेता है कि index होने वाले आर्टिकल में क्या है जिससे search engine पोस्ट को जल्दी index कर देता है.

इसका दूसरा फायदा ये है कि backlinks की मदद से referral traffic मिल जाता है जो कि new ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि शुरू में traffic लाना मुश्किल काम है. search engine को referral traffic बहुत पसंद होता है जिससे वो आपके ब्लॉग की रैंक बढ़ा या search engine रैंकिंग improve कर सकता है जो कि seo के मामले में तीसरा फायदा होगा.

इसकी मदद से alexa rank improve होती है जो कि इसका चौथा सबसे बड़ा फायदा है. ज्यादातर यूजर alexa rank देखकर ही visit करते हैं. यानी blogging में backlink ऐसी चीज़ है जो blog की search value, da, pa बढ़ाकर successful बनातीं है. यानी इसकी वजह से seo में भी कई सारे फायदे मिलेंगे.

backlink कितने प्रकार के होते हैं - 

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा. यह मुख्यत: 8 प्रकार के थे लेकिन गूगल ने अपने new अपडेट में दो और जोड़ दिए हैं जिसमें advertisement के लिए sponsor tag भी जोड़ दिया गया. इनमें से हम मुख्य tag का ही वर्णन करेंगे.

1. Internal Backlink - 

यह आंतरिक Link होते है जिसे अपने ब्लॉग में खुद लगाते हैं. जैसे नई पोस्ट में पुरानी पोस्ट का ज़िक्र होता है तो हम दुबारा उसे न लिखकर उसका लिंक दे देते है जो कि पोस्ट को और powerful बना देगी क्योंकि इसके माध्यम से search engine दूसरी पोस्ट की भी ranking जोड़ देता है. 

2. external backlink - 

यह लिंक तब मिलती है जब हम अपनी पोस्ट की रैंकिंग boost करने के लिए बिस्तार से लिखी उसी तरह की दूसरी वेबसाइट को लिंक कर देते हैं. 

बस पोस्ट से related लिंक ही add करेंगे नहीं तो रैंकिंग में बुरा प्रभाव पड़ेगा.

3. Dofollow link-


इस प्रकार की लिंक simple या इसके साथ Dofollow attributes जुड़ा रहता है.

4. Nofollow link -


इसमें Nofollow attributes जुडे होते हैं जैसे कि rel='nofollow'. यानी इसमें लिंक इस प्रकार दिखाई देगी -  <a href='link' rel='nofollow' ></a>

5. anchor text - 


ये ज्यादातर comment और post में link का name देने के लिए use होते है. इन्हें seo की दृष्टि से अच्छा मानते हैं.

6+7. High quality और low quality link - 


spam साइट से बनी Link को low quality और हाई अथॉरिटी वाली साइट से बनी लिंक को हाई क्वालिटी Link बोलेंगे.

8. Link juice - 


जब किसी पोस्ट में उससे संबंधित Others पोस्ट की लिंक देते हैं तो वह link juice पास करेगी जो search engine में site को ऊपर लाने में मदद करेगी.

9- sponsor link - 


इसे गूगल ने advertisements के लिए बनाया है ताकि बाकी लिंक से इसमें फर्क़ किया जा सके. इसमें sponsor टैग use होगा.

conclusion - 

तो at last blog website में  high quality dofollow backlink kaise banate hai वाली पोस्ट कैसी लगी comment में जरुर बतायें. इसके बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल है तो पूंछ सकते है।

6 Comments

  1. वाकई किसी भी ब्लॉग के लिये बैक लिंक बहुत जरूरी हैं। इसे आपने बहुत ही आसान शब्दों में समझाया है। पूरी पोस्ट बहुत ही कायदे से लिखी गई है। यही वजह है कि यह आसानी से समझ में भी आ रही है।

    ReplyDelete
  2. Thanks jamsed ji. Isi tarah se website ko pyar dete rahiyega.thnks

    ReplyDelete
  3. [...] High Quality Dofollow Backlink Kaise Banate Hai Top 10 Effective Ways [...]

    ReplyDelete
  4. [...] High Quality Dofollow Backlink Kaise Banate Hai Top 10 Effective Ways [...]

    ReplyDelete

  5. It is Such a good article

    Keep Motivating us on giving this nice articles...

    Thanks for sharing this article...

    https://techblogpoint.com/social-media/best-features-of-whatsapp-2018-2019

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post